What is ebook in hindi | ebook Kaise Banaye in Hindi

What is ebook in hindi इस पोस्ट मे सबसे पहले हम जानेंगे की eBook kya hota hai उसके बाद हम जानेंगे की ebook Kaise Likh sakate hai फिर हम जानेंगे की ebook Kaise Banaye in Hindi और लास्ट मे हम जानेंगे की ebook को हम कैसे और कहाँ बेच सकते है

इसे भी पढ़े – Ebook Se Paise Kaise Kamaye | ebook से पैसे कैसे कमायें

What is ebook in hindi | eBook kya hota hai in hindi

What is ebook in hindi– eBook के विषय मे आज के समय मे तो लगभग सभी लोग जानते है पर जो लोग नहीं जानते है मै उन्हे बताना चाहूँगी की ebook एक इलेक्ट्रोनिक book होती है जिसे हम केवल अपनी मोबाइल या कंप्यूटर मे ही पढ़ सकते है। eBook का पूरा नाम ही electric book होता है जिसे आप pdf भी कह सकते है।

ebook को आप डिजिटल डिवाइस के अलावा किसी अन्य रूप मे नहीं हासिल कर सकते है । क्योंकि ये किसी भी बुक store पर नहीं बिकती है । इसे आप सिर्फ online पढ़ सकते है या फिर इसे डाउनलोड कर के भी पढ़ सकते है ।

आज के डिजिटल समय मे eBook की मांग दिन प्रतिदीन बढ़ती जा रही है । आज हर कोई आपना प्रत्येक काम मोबाइल या कंप्यूटर से ही करना चाहते है । चाहे वो बिल भरने काम हो या shopping का काम हो या फिर बैंक का काम हो। हर कोई चाहता है की वो कम समय मे अपना ज्यादा से ज्यादा काम कर सके और ये सुविधा इंटरनेट के वजह से लोगों को अपनी मोबाइल पर मिल रहा है ।

ऐसे मे अपनी मोबाइल पर लोग बुक पढ़ना भी ज्यादा पसंद कर रहे है । लोगों को अपनी मोबाइल पर बुक पढ़ने से काफी फायदा मिलता है । क्योंकि इसे लोग कही भी और कभी भी पढ़ सकते है । इसे बैग मे रखकर ढोने की जरूरत नहीं है । दूसरा फायदा ये है की ये बुक बहुत ही कम दाम मे मिल जाती है ।

ebook से बुक लिखने वाले राइटर को भी बहुत फायदा है । क्योंकि इसे पब्लिश करने के लिए पब्लिशर के चकर मे नहीं पड़ना पड़ता है । साथ ही eBook को पब्लिश करने मे राइटर को बहुत ही कम खर्च करनी पड़ती है । ebook के और भी बहुत सारे फायदा है । पर सभी को मै यहा लिखने लागू तो पोस्ट काफी बड़ा हो जाएगा ।

ebookको पढ़ने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा क्योंकि ज्यादातर ebooks पीडीएफ (pdf )फॉर्मेट में होती हैं और हर किसी के मोबाइल में कंप्यूटर में पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर नहीं होता है, तो आपको बस एक पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर जैसे की adobe pdf reader या किसी भी कंपनी का पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है जो कि आपको आसानी से फ्री में मिल जाएगा और बस उसके बाद आप जब भी की बुक पढ़ना चाहें, आप ऑनलाइन सर्च करके उस बुक को अपने पीडीएफ रीडर की मदद से आराम से पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – YouTube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

इसे भी पढ़ें – Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? यह कैसे काम करती है ।

ebook Kaise Banaye in Hindi | ebook Kaise Likhe in hindi

eBook को लिखना बहुत ही आसान है । इसे लिखने के लिए आपको कापी कलम की जरूरत नहीं पड़ती है । इसे लिखने के लिए आपको सिर्फ एक लेपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है ।

इसे लिखने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान मे रखना होगा उसके बाद ही आप अपनी बुक लिखना शुरू करे ।

eBook लिखने से पहले आप एक अच्छा आईडिया चुने । जो की आपकी इंटरेस्ट और आपके उद्देश्य की पूर्ति के साथ साथ आपके रीडर्स को भी पढ़ने के लिए उत्साहित करें ।

इस बात को आपको विशेष ध्यान रखना होगा की बुक लिखना एक लंबा प्रोसेस है इसलिए आप जो भी लिखे उसमे आपको काफी इंटरेस्ट और ज्ञान होना चाहिए । अगर आप सिर्फ अपनी रीडर्स के इंटरेस्ट को ध्यान मे रखते है तो फिर आप अपनी बुक कंप्लीट नहीं कर पाएंगे । इसलिए अपनी इंटरेस्ट और अपने रीडर्स की इंटरेस्ट दोनों को ध्यान मे जरूर रखे ।

बुक लिखने से पहले आपको थोड़ा मार्केट के डिमांड को भी ध्यान मे रखना होगा । क्योंकि आप जिस टॉपिक पर लिख रहे है यदि मार्केट में उसका डिमांड नहीं होगा तो आपका मेहनत बेकार हो जाएगा ।

इसलिए पहले आप सोशल मीडिया के माध्यम से ये पता लगा ले की आप जिस टॉपिक पर लिख रहे है । उसकी मार्केट में डिमांड कैसी है क्या लोग उसके बारे में जानना चाह रहे हैं? क्या लोगों में उत्सुकता है उस टॉपिक को लेकर?

ebook लिखने से पहले आप अपनी ई बुक का एक बहुत ही अच्छा आउटलाइन तैयार कर ले । आप इस बात की ध्यान रखे की आप अलग-अलग टॉपिक्स का ऐसा नाम रखे जो लोगों की ध्यान आकर्षित करें।

इसके बाद आप अपनी बुक की लेंथ कितनी रखनी है तथा आपकी बुक का थीम क्या होगा ये डिसाइड कर ले ।

आपको कीवर्ड सर्च का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि अगर कोई इंटरनेट पर सर्च करता है आपके टॉपिक के बारे में तो आप की बुक का भी ऑप्शन आना चाहिए तो इसलिए कीवर्ड को अपने ई बुक में ज्यादा से ज्यादा और जरूर से जरूर जगह दें। आप जितने ज्यादा कीवर्ड्स अपने ही बुक में ऐड करेंगे, उतनी ही ज्यादा चांस होगा आपकी ई बुक का सर्च रिजल्ट मैं फर्स्ट पेज पर आने का।

ये सभी चीजे कंप्लीट होने के बाद आपको ये डिसाइड करना होगा की अपकी बुक किस फाइल फॉर्मेटिंग मे होगी । आम तौर पर eBook दो फाइल फॉर्मेटिंग मे आती है । पहला रिफ्लो एबल लेआउट, दूसरा फिग्स लेआउट ।

रिफ्लो एबल लेआउट – इस लेआउट में आपकी eBook की लंबाई और चौड़ाई ऑटो एडजेस्ट हो जाती है यानी इस लेआउट में ही बुक अपने आप को रीडर की स्क्रीन की हिसाब से ढाल लेती है रीडर को चेंज करने की जरूरत नहीं है। साथ ही साथ अगर आपकी बुक में कोई पिक्चर का इमेज है तो उसको भी ऑटो एडजेस्ट मोड पर डाल देती है इसको पढ़ने में काफी आसानी रहती है और रीडर्स को लेआउट बदलने की जरूरत नहीं होती।

फिग्स लेआउट – इसमें स्क्रीन के हिसाब से लेआउट चेंज नहीं होता। रीडर्स को खुद साइज को एडजस्ट करना पड़ता है ज्यादातर इस तरह कल लेआउट पीडीएफ (pdf) फाइल फॉर्मेट में इस्तेमाल होता है।

इस दोनों ही लेआउट के कुछ फायदा और नुकसान भी है आप अपनी बुक लिखने से पहले इस विषय पर थोड़ी जानकारी जरूर ले ले ।

ऊपर मैंने जितनी बाते बतायी हूँ वो सब कुछ करने के बाद eBook लिखने की प्रोसेस शुरू करे ।

इसे लिखने के लिए सबसे पहले आपको Microsoft Office Word को open करना है। अब आप जिस टॉपिक पर ईबुक लिखना चाहते है। उस पर लिखना शुरू कर दीजिए ।

eBook आप एक दिन मे नहीं लिख सकते है । इसे लिखने मे आपको कई दिन लग सकते है। क्योंकि eBook आपके टॉपिक के हिसाब से बहुत बड़ी या छोटी हो सकती है। जिसे आप एक दिन मे कंप्लीट नहीं कर सकते है ।

इसके लिए आप को फाइल अपने कंप्यूटर पर सेव कर लेनी है । और जब लिखना चाहे इसे ओपन कर के लिख सकते है।
आपकी जब भी फाइल कंप्लीट हो जाये तो आपको इसे पीडीऍफ़ फाइल में सेव कर लेना है।


Word file फाइल से किसी फाइल को पीडीऍफ़ में सेव करने के लिए आपको File option पर जाकर Save As पर क्लिक करना है।


ऊपर browse पर अपनी ई-बुक का कोई नाम दीजिये और ड्राप डाउन ऑप्शन से पीडीऍफ़ सेलेक्ट करे। और इसके बाद सेव कर दे। बस आपकी ई-बुक तैयार हो गयी है। आप चाहे जिसके साथ इसे शेयर कर सकते है। या आप चाहे तो सेल भी कर सकते है ।

 ebook Se Paise Kaise Kamaye
ebook Se Paise Kaise Kamaye

ebook को हम कैसे और कहाँ बेच सकते है | ebook Se Paise Kaise Kamaye

जब आप eBook बना लेते हैं तो आपके मन में पहला सवाल यह आयेगा कि आप eBook को कहाँ बेचें या eBook को कहाँ पब्लिश करें. वैसे eBook को ऑनलाइन पब्लिश करने के अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म हैं लेकिन इस लेख में हम आपको 2 सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताएँगे जहाँ आप eBook को पब्लिश कर सकते हैं।

Amazon Kindle के द्वारा


E-Book को पब्लिश करने का पहला सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Amazon Kindle है। यहाँ पर पूरी दुनिया से eBook पब्लिश होती है । आप भी Amazon Kindle पर अपनी E-Book Publish कर उसे पूरी दुनिया मे बेच सकते है ।

Amazon की एक सबसे बड़ी खासियत ये है की Amazon खुद आपकी eBook को प्रमोट करता है, जिससे आपको अधिक कस्टमर मिलेंगे और आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। Amazon की कस्टमर पूरी दुनिया मे है और Amazon की कस्टमर Amazon पर विश्वास भी करते है

इसीलिए आप भी Amazon पर विश्वास कर Amazon Kindle पर अपने E-Book को पब्लिश कर सकते है ।

Amazon Kindle पर ई-बुक बेचने के लिए पहले आपको Amazon Kindle में Sign up करना पड़ता है और फिर आप अपनी ई-बुक को Amazon Kindle पर पब्लिश कर सकते हैं. अमेज़न प्रत्येक ई-बुक बिक्री के कुछ प्रतिशत पैसे लेता है और बाकीं का पैसा आपके बैंक में ट्रान्सफर कर देता है।

Instamojo में स्टोर बनाकर


अपने डिजिटल प्रोडक्ट को Instamojo पर बेचने के लिए आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाना पड़ता है । Instamojo पर Online Store बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है । Instamojo प्लेटफ़ॉर्म पर eCommerce Store एक Non Technical व्यक्ति भी बना सकता है और अपना डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकता है।

चूँकि eBook भी एक डिजिटल प्रोडक्ट है इसलिए Instamojo eBook को बेचने के लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है। Instamojo हर एक बिक्री का 2 प्रतिशत + 3 रूपये कमीशन लेता है और बाकी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Instamojo आपको अनेक प्रकार के Payment Gateway प्रदान करवाता है और कस्टमर से Payment Collect करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Instamojo पर अपना eBook बेचने के लिए सबसे पहले आप अपना एक Safe ईमेल ID बनाइये । उसके बाद उसी ईमेल ID से Instamojo पर अपना एक अकाउंट बनाइये । जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाए तब आप अपना eBook इस प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिश कर दीजिए ।

ebook को कैसे बेचे | eBook को प्रमोट कैसे करें | ebook Se Paise Kaise Kamaye


आप eBook को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रमोट भी कर सकते हैं, इससे आपकी Sale बढ़ेगी और आप ज्यादा पैसा कमा पायेंगे. ई-बुक को प्रमोट करने के लिए आप निम्नलिखित प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eBook को Sell करके | ebook Se Paise Kaise Kamaye


वैसे तो eBook से पैसा कमाने का बहुत सारे तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने eBook से पैसा कमा सकते है । जब आप eBook बनाकर पब्लिश करेंगे तो उसकी कुछ कीमत रखेंगे और जो भी यूजर आपकी eBook को खरीदेगा तो उसे इसके लिए Pay करना होगा । यानि आप अपना eBook किसी भी डिजिटल Store पर बेचकर पैसा कमा सकते है ।

YouTube चैनल बनाकर


आज के डिजिटल समय मे YouTube एक बहुत ही अच्छा पब्लिक प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है । बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को you tube पर prmot करते है । आप भी अपना YouTube channel बनाकर उसपर Subscriber बढ़ा सकते है ।

जब आपके पास ज्यादा Subscriber हो जाए तब आप अपने YouTube विडियो मे अपने eBook के विषय मे बताये । इससे आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिलेंगे जो आपके eBook को खरीदना चाहेंगे । इससे आपके eBook का Sell बढ़ेगा और आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे ।

Affiliate Marketing करके eBook से पैसे कमायें


एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी आप अपने eBook से पैसा कमा सकते है । आज के समय मे बहुत सारे ऐसे भी Youtuber जिनका Subscriber बहुत ज्यादा है । वे लोग अपने channel पर Affiliate Marketing का काम भ करते है । आप उनके द्वारा अपने eBook का Affiliate करवा सकते है ।

इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा । जब आप उनसे संपर्क कर उनसे अपने eBook का Affiliate करने के लिए कहेंगे । यदि वो अपने Youtube Channel पर आपके eBook का Affiliate करते है तो आपका सेल बहुत बढ़ जाएगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है ।

Affiliate Marketing का दूसरा तरीका ये भी है की जब आप अपने ई-बुक को लिख रहे हैं तब आप अपने book मे Affiliate लिंक डाल दे । इससे आपको फायदा ये होगा की जो भी लोग आपके eBook को खरीदेगा । वो आपके Affiliate लिंक के द्वारा दूसरे समान को भी खरीदेगा ।

इस तरह से आपको अपने ई-बुक से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का अवसर मिल जायेगा। eBook के द्वारा Conversion भी अच्छा मिलता है।

ब्लॉग बनाकर eBook से पैसा कमाये


आज के डिजिटल समय मे ब्लॉग भी एक बहुत ही अच्छा पब्लिक प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है । बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को खरीदने से पहले google पर Search करते है । आप भी अपना WordPress जैसे फेमस CMS पर ब्लॉग बना सकते हैं और नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा तो आप अपने विजिटर को eBook Suggest कर सकते हैं, इससे आपकी अच्छी बिक्री होगी।

सोशल मीडिया पेज के द्वारा अपने eBook से पैसा कमाए
आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि पर एक पेज बना सकते हैं और निरंतर कंटेंट पब्लिश करके Follower Gain कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपने Follower में eBook प्रमोट करके अधिक बिक्री कर सकते हैं।

खुद का प्रोडक्ट eBook के द्वारा बेचें


eBook के माध्यम से आप अपना दूसरा कोई प्रोडक्ट भी बेच सकते है । चुकी eBook के द्वारा Conversion अच्छा मिलता है तो इस बात का आप फायदा उठा सकते है । बहुत सारे एक्सपर्ट मार्केटर इस तरीके का फायदा उठाते है वो लोग अपने eBook को फ्री में या बहुत कम दामों में लोगों को दे देते हैं लेकिन उनका मकसद होता है eBook के द्वारा लोगों को Convert करना जिससे वे अपने महंगे प्रोडक्ट को बेच सकें।

इसलिए अगर आप अपना कोई महंगा प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो ई-बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप eBook को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और साथ में अपने Main प्रोडक्ट को भी बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.


अभी तक हमने eBook से पैसा कमाने के जीतने भी तरीके आपको बताए है वो सभी तरीका फ्री तो है पर उसमे समय लग सकता है । क्योंकि इन तरीकों से आपको ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलेगा पर ऑर्गनिक ट्रैफिक Time Taking प्रोसेस है इसमें आपको 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लग सकता है।

लेकिन यदि आप कुच्छ पैसा खर्च कर सकते है तो आपको पेड ट्रैफिक के तरफ जाना चाहिए । गूगल और फेसबुक पर विज्ञापन चलाकर आप अपने eBook को प्रमोट कर सकते हैं। पेड विज्ञापन चलाने से आपकी eBook बहुत कम समय में अधिक लोगों तक पहुँच जाती है। जिससे eBook पब्लिश करने के 1 या 2 दिन में ही बिक्री होना शुरू हो जायेगी।

पेड ट्रैफिक के लिए पैसा खर्च करने से पहले आपको पूरी जानकारी हासिल करनी होगी । बर्ना बिना जानकारी के इस प्रोसेस मे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

निष्कर्ष: ebook Kaise Banaye in Hindi

इस लेख मे हमने आपको What is ebook in hindi , eBook kya hota hai? ebook Kaise Likh sakate hai ? ebook Kaise Banaye in Hindi , ebook को हम कैसे और कहाँ बेच सकते है ? eBook Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। फिर भी आपके पास कोई प्रश्न हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

मुझे विश्वास है की मेरी ये कोशिश आपको पसंद आई होगी । यदि आपको लगता है की इस आर्टिकल से दूसरों को भी हेल्प हो सकती है तो इसे आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर जरूर करे ।

मैं अपनी प्रत्येक आर्टिकल बहुत मेहनत करके लिखती हूँ ताकि जो भी रीडर्स मेरे ब्लॉग पर आते है उन्हे अच्छी अच्छी जानकारी मिल सके । आप इसे सिर्फ शेयर करके दूसरों को भी अच्छी जानकारी दे सकते है और अपने जीवन मे एक अच्छा काम भी कर सकते है ।

आप eBook Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसके लिए मै आपकी आभारी हूँ । आपलोग किस तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते है ये मै जानना चाहती हूँ पर मै ये तभी जान पाऊँगी जब आपलोग अपना विचार हमारे साथ कमेन्ट के माध्यम से share करेंगे । इसलिए अपना विचार हमारे साथ शेयर जरूर करे । धन्यवाद ।


Leave a Comment