Self Improvement Tips in Hindi | खुद को बेहतर बनाने के अनमोल तरीके

Self Improvement Tips in Hindi |  खुद को बेहतर  बनाने के अनमोल तरीके

Self Improvement Tips in Hindi | खुद को बेहतर बनाने के अनमोल तरीके

Self Improvement Tips in HindiSelf-improvement यानि आत्म सुधार। खुद को बेहतर बनाना एक बहुत ही खूबसूरत सोच है । खुद को सही रास्ते पर लाना एक बहुत ही खूबसूरत प्रयास है । हमारे समाज मे ऐसे लोगों की बहुत जरुरत है जो स्वयं के प्रयास से अपने ज्ञान मे वृद्धि करना चाहते है । जो अपने आप को एक सफल इंसान बनाना चाहते है । जो लोगों के लिए एक उदाहरण बनाना चाहते है ।

यदि आप भी अपने जीवन मे Self improvement कर अपने जीवन को सुख , शांति और सफलता से रोशन करना चाहते है । पारिवारिक सुख तथा समाज मे सम्मान पाना चाहते है । अपने जीवन की हर पहलू में स्वयं को बेहतर बनाना चाहते है तो आप Self improvement Tips को अपनाकर ये सब कुछ हासिल कर सकते है ।

तो चलिए आज हम जानेंगे Self improvement Tips in Hindi के इस पोस्ट मे खुद को बेहतर बनाने के कुछ ऐसे अनमोल तरीकों के बारे मे जो आपकी जिंदगी बदल देंगी । चाहे आप किसी भी उम्र के हो या फिर कोई भी काम करते हो ,इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा । ये तरीका हर किसी की जिंदगी मे काम करेगा बस जरूरत है तो आपको सकारात्मक सोच के साथ इसे अपनाने की ।

खुद की खोज करे | Self Improvement Tips in Hindi

Self-improvement यानि आत्म सुधार के लिए सबसे पहले ये जरूरी है की हम स्वयं की खोज करे । यानी हम खुद के लिए समय निकाले और एकांत मे बैठकर खुद से कुछ ऐसे सवाल करे जो हमारी Self-improvement के लिए काफी आवश्यक है । ये सोचे की हम कौन है ? हमारी जिंदगी का Goal क्या है ? हम अपनी Goal को हासिल करने के लिए क्या कर रहे है या फिर क्या कर सकते है ? हमारी सोच सकारात्मक है या नकारात्मक । हमारी संगत कैसे लोगों के साथ है ।

यदि आपकी उम्र ज्यादा है और आप सोच रहे है की इस उम्र मे स्वयं को बेहतर बनाकर मै क्या हासिल कर सकता हूँ तो आपको ये पोस्ट Best Success Story Of Rose Blumkin | जो 95 की उम्र मे खड़ी की सबसे बड़ी Company जरूर पढ़नी चाहिए । ये पोस्ट आपकी सोच को पूरी तरह से बदल देगी ।

खुद को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आप को अपनेआप से इन सवालों की जबाब पूछना ही पड़ेगा । क्योंकि जबतक आप इन सवालों का जबाब नहीं जान जाएंगे तबतक आप अपनी कमियों को सुधार नहीं पाएंगे । चलिये अब जानते है की हम अपनी कमियों को सुधारे कैसे ।

Self Improvement Tips in Hindi
Self Improvement Tips in Hindi

खुद पर विश्वास करे | Self Improvement Tips in Hindi

आत्मविश्वास एक ऐसी ताकत है जो इंसान को कुछ भी करने की हिम्मत देती है । आप खुद पर विश्वास करे की आप कर सकते है और यकीन मानिए आप वो सब कुछ कर सकते है जो आप करना चाहते है । लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है की आपके अंदर विश्वास है या फिर सिर्फ इच्छा । क्योंकि जबतक आप विश्वास और इच्छा मे अंतर नहीं समझ लेंगे तबतक आपकी जीत संभव नहीं है ।

खुद पर विश्वास हमे शक्ति ,योग्यता और ऊर्जा देती है जिसके सहारे हम वह काम कर पाते है जो हम करना चाहते है । आत्मविश्वास हमे हमारी मंजिल तक पहुँचने की मार्ग दिखती है । परंतु इच्छा हमे बहाना देती है आज के काम को कल पर टालने की । जब हम आज के काम को कल पर टालते है तो हमे मेहनत करने से पहले ये जान लेना चाहिए की हमारी हार हर हाल मे होगी ।

जिंदगी की एक सबसे बड़ी सच्चाई है की जब भी हम कुछ करना चाहते है तो हमारे अंदर डर पैदा होने लगती है की हम कर सकते है की नहीं । कही हम हार गये तो । इससे जीतने का सबसे अच्छा उपाय है की जो काम आप करना चाहते है उस काम मे जो लोग सफल है उनकी Biography पढ़े । उनके विषय ने जाने की वो कैसे सफल हुए ।

मै आपको यहा पर कुछ लोगों के विषय मे बताना चाहूँगी जो मुश्किल हालत मे भी अपनी मंजिल हासिल की – मुनिबा मज़ारी जिनकी कार एक्सीडेंट मे शरीर की कई हड्डीया एक साथ टूट गयी । वो एक साल तक haspital मे रही । उनकी शरीर का निचला हिस्सा जिंदगी भर के लिए काम करना बंद कर दिया । पति ने इसी मुश्किल समय मे तलाक दे दी । पर आज उनकी सफलता की कहानी पूरी दुनिया जानती है । इसी तरह J. K. Rowling  मुश्किलो को हराकर दुनिया की सबसे आमिर लेखिका बनी । अरुणिमा सिन्हा जिनका एक्सीडेंट मे एक पैर कट गया तथा दूसरा टूट गया पर वो अपनी किस्मत पर रोने के बजाय आज माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली दिव्यांग महिला बन गई ।

ऐसी हजारों लोगों की जीवनी है जिन्हे पढ़ने से हमारी आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जाएगी । जब हम खुद पर विश्वास करने लगते है तो हम Self Improvement की सबसे मुश्किल काम को आसान कर लेते है । मैंने जिन लोगों के विषय मे बात की उनकी जीवनी आप इसी Blog के Home Page पर जाकर आप पढ़ सकते है ।

अपने लिये Goal Set करे | Self Improvement Tips in Hindi

Self-improvement यानि आत्म सुधार के लिए Goal Setting काफी महत्वपूर्ण है । यदि हमारे जीवन में कोई goal है तो उसे पाने के जो रास्ते हम तय करते है वही रास्ता हमारी self इंप्रूवमेंट की सबसे बड़ी वजह बन जाती है । आपकी Goal आपको समय पर उठने, समय पर काम करने की प्रेरणा देती है । आपकी Goal आपको व्यस्त रखती है । आपकी मानसिक संतुष्टि की वजह बनती है । आपको तेजी से सफलता की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है । और सबसे बड़ी बात की आपकी Goal आपको प्रतिदीन कुछ ना कुछ नया सिखाती है जो आपकी Self-improvement मे बहुत कारगर साबित होता है ।

अपनी आदतें बदलें – change your habits

आपकी आदते आपका भविष्य बनाती है । आज आप जो कुछ भी है वह अपनी आदतों की वजह से है और कल आप जो कुछ भी होंगे वो भी अपनी आदतों की वजह से होंगे । इसीलिए अपनी आदतों मे सुधार लाकर आप खुद मे self इंप्रूवमेंट कर सकते है । अपनी आदतों मे सुधार लाने के लिए अपनी गलत आदतों को त्याग कीजिए और सही आदतों को अपनाइए । सुबह जल्दी उठिए । खुद को positive रखिए । नियमित रूप से व्यायाम कीजिए, किताबे पढ़िए, स्वस्थ खाना खाइए। योगा करने से आपके मन में पूरा दिन positive thoughts ही आएंगे जिससे आपका मन शांत रहेगा और आपका दिन भी अच्छा जायेगा।

सकारात्मक सोच अपनाये

सकारात्मक सोच जीवन मे हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है । जीवन को बेहतर बनाने के लिए मन को बेहतर बनाना ज्यादा आवश्यक है । हमेशा positive सोच के साथ जीवन मे आगे बढ़े । positive thought हमे ज्ञान , विश्वास , बुरे हालत से लड़ने की ताकत था सफलता कि नयी मार्ग दिखती है । कोशिश करे की कोई भी काम करे पर मन मे नकरात्मक विचारों को पनपने नहीं दे । जब मन मे किसी बात को लेकर अशान्ति हो तब ध्यान करे और मन को positive बातों भरे ।

अपनी गलत संगत को बदले

हमारे जीवन पर हमारी संगत का बहुत ही प्रभाव पड़ता है । यदि आप किसी गलत सोच या गलत आदतों वाले व्यक्ति के साथ समय बिताते है तो आपको अपनी Self-improvement के लिए ये जरूरी है की आप ऐसे लोगों कि संगत जल्द से जल्द छोड़ दे । यदि आप ऐसा नहीं करते है तब आपको पता भी नहीं चलेगा और आप उनकी गलत आदतों का शिकार हो जाएंगे । जीवन मे हमेशा कोशिश करनी चाहिए की हम अपने से ज्यादा सफल लोगों के साथ रहे । तथा उनकी सफलता से कुछ नया सीखे और अपने जिंदगी मे अच्छा बदलाव लाए ।

सबको खुश करना बंद करे

हम अपनी जिंदगी मे चाहे कितनी भी अच्छा बनने की कोशिश कर ले पर हम सबको खुश नहीं रख सकते है । हमारी एक छोटी सी गलती के सामने लोग हमारी जिंदगी भर की अच्छाइयों को भूल जाते है । इसलिए आप सबको खुश रखने को कोशिश करना छोड़ दीजिए है । आप सिर्फ अपनी मंजिल पर ध्यान दीजिए । क्योंकि सबको खुश करने की कोशिश मे आप खुद को बर्बाद कर लेंगे । आज के समय मे लोग आपको अपनी जरूरत के हिसाब से ही याद करते है ।

अपनी तुलना कभी किसी से ना करे

जिंदगी मे हमेशा सब कुछ एक जैसा नहीं रहता है । जब जिंदगी मे हम कुछ गलत करते है या फिर हालत ही गलत बन जाते है तब हम अपनी तुलना दूसरों से करते है । उसकी किस्मत अच्छी है तभी तो वह आज अपनी जिंदगी मे सफल है । मेरी तो किस्मत ही खराब है । तभी तो मै लाख कोशिशों के वावजूद भी सफल नहीं हो पा रहा हूँ । इसलिए

आपकी ये सोच आपमे हिन भावना पैदा करेगी । आप जब हिन भावना से ग्रसित हो जाएंगे तो आप डिप्रेशन के शिकार हो जाएंगे । तब आपका भविष्य पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा । इसीलिए कभी भी आपनी तुलना किसी से भी मत कीजिए । आप जो है वो सबसे अच्छे है । इस दुनिया मे कोई भी सम्पूर्ण नहीं होता है । दूसरों की बातों को सुनना सबसे पहले बंद कर दीजिए क्योंकि लोग हमेशा आपको गिराने का ही प्रयास करेंगे । आप सिर्फ आपनी Goal पर ध्यान दीजिए । यही आपके self इंप्रूवमेंट के लिए सबसे अच्छा उपाय है ।

खुद को व्यस्त रखे

खाली बैठने पर मन मे बहुत सारे गलत ख्याल आते है । इसीलिए खुद को व्यस्त रखे । हमेशा कुछ नया करने की प्रयास करे । अपनी self इंप्रूवमेंट के लिए अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़े या फिर कोई अच्छा बुक पढ़े । कहते है की कितबे पढ़ना इक बहुत ही अच्छी आदत है जो हमारी जिंदगी को एक नयी दिशा देता है । हमे वो ज्ञान देता है जो हम अपने स्कूल मे या फिर अपने आस पास की लोगों से कभी भी नहीं सिख सकते है ।

हो सकता है की कोई ऐसा किताब आपके हाथ लग जाय जो आपकी पूरी life ही बदल कर रख दे । उन किताबों से आपको कोई ऐसा Idea मिल जाए जो आपकी जिंदगी को को एक नई दिशा दे ।

अपने डर का सामना करें – face your fear

Self improvement करने के लिए व्यक्ति को अपने अंदर के डर का सामना करना होगा। डर ही व्यक्ति की सबसे बड़ी कमजोरी है जो उसे आगे बढ़ने से रोकती है। जब आप एक बार अपनी डर का सामना कर लेते है तो आप बिना किसी भय के उन रास्तों पर आगे बढ़ते जाते है जो रास्ते आपको आपकी मंजिल तक पहुँचाती है । खुद को एक बेहतर इंसान बनाने के लिए कि आप अपने डर का सामना करे क्योंकि जब तक डर को दूर नहीं करेंगे तबतक आप खुद को एक बेहतर इंसान नही बना सकते है इसलिए डर से निपटना बहुत जरूरी है।

दूसरों को दोष देना बंद करे

हम जिंदगी भर दूसरों की गलतियों को गिनते रहते है और खुद को कोसते रहते है । उसने मेरे साथ ऐसा नहीं किया होता तो आज मेरी जिंदगी कुछ और ही होती । पर उसकी वजह से मेरी जिंदगी बर्बाद हो गयी । कही न कही हम अपनी बर्बादी की वजह दूसरों को ठहराते है तथा अपनी बर्बाद जिंदगी पर पछताते रहते है । इसीलिए दूसरों को दोष देना बंद कीजिए तथा अपनी गलतियों की जिम्मेदारी खुद लीजिए ।

Self Improvement Tips in Hindi का ये पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमे आप अपना विचार जरूर बताये ।

also read :- Biography of Warren Buffett in Hindi | वॉरेन बफेट की जीवनी

also read :- Muniba Mazari Biography in hindi | मुनिबा मज़ारी की जीवनी

Ragini Sinha

मैं रागिनी सिन्हा Founder of RaginiMotive.com. raginimotive.com की स्थापना के पीछे मेरी एक ही कोशिश है कि मैं अपने अनुभवों तथा ज्ञान को आपके साथ साझा करके आपकी कुछ मदद या आपको inspire कर सकूं। Thank You.

Leave a Reply

Your email address will not be published.