Real Life Inspirational Story in Hindi | गाँव मे रहकर वो कैसे खड़ा कि करोड़ों का Online बिज़नेस


घर बैठे कमाए | Woman in Business | Real Life Inspirational Story in Hindi

Real Life Inspirational Story in Hindi- आज का ये पोस्ट उनके लिए काफी मत्वपूर्ण है जो Online बिजनेस करना चाहते है । क्योंकि आज के पोस्ट मे मै आपके साथ शेयर करने वाली हूँ एक ऐसी महिला की Real Life Inspirational Story जो छोटे से गांव में रहते हुए अपना Online बिज़नेस शुरू किया और उस बिज़नेस को जीरो से लेकर 5 से 6 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्न ओवर (5 – 6 Crore Rs per Annum ) तक पहुँचाया । वह आज एक सफल Women Entrepreneur हैं ।

उस महिला के विषय मे बताने से पहले मै आपको बता दूँ की ये पोस्ट थोड़ा लंबा जरूर होगा । पर यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आपको भी अपनी जिंदगी मे सफल होने का कोई ना कोई रास्ता जरूर मिल जाएगा ।

तो चलिए जानते है उस महिला के Real Life Inspirational Story जो बहुत से लोगों के लिए Inspiration बनी हुई है ।

Real Life Inspirational Story In Hindi

इस महिला का नाम प्रिया है । और ये हरियाणा के एक छोटे से गांव पानीपत में रहकर अपना Online बिजनेस करती है ।

प्रियाजी का बचपन काफी मुश्किल दौर से गुजरा है । वो एक आम बच्चों की तरह अपने माँ – पिता के साथ अपने बचपन के खूबसूरत पलों को नहीं जी पायी है । उनके पिता उनको बचपन मे ही छोड़ कर इस दुनिया से विदा हो गए । पिता के देहांत के बाद प्रिया की माँ उन्हे अपने साथ रखना अच्छा नहीं समझा।

अपनी बेटी के उज्वल भविष्य के लिए प्रिया के माँ ने प्रिया को दिल्ली में नाना – नानी और मामा के यहाँ भेज दिया ताकि वहां रहकर प्रिया अपनी आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सके।

दिल्ली में नाना – नानी के पास रहकर प्रिया ने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरा किया। उसके बाद Naturopathy & Ayurvedic का कोर्स किया।

Real Life Inspirational Story in Hindi

प्रिया ने दिल्ली जैसी मेट्रो सिटी में रहकर अपना नेचुरोपैथी और आयुर्वेदिक का काम शुरू किया । और उनका काम काफी अच्छा चल रहा था। लेकिन एक औरत होना अपने आप मे एक बहुत बड़ी काम है जिसके सामने एक औरत की अपनी कामियाबी कुछ भी नहीं होता है ।

एक औरत कि शादी उसकी सारे सपनों की बर्बादी होती है । खास तौर पर गाँव मे रहने वाले अधिकांश लोगों की । प्रिया के साथ भी वही हुआ । प्रिया की जब शादी हुई तो वह दिल्ली छोड़कर पानीपत रहने आ गई । ससुराल वालों ने घर से बाहर जाना माना कर दिया । दिल्ली जैसी मेट्रो सिटी में रहकर अपना नेचुरोपैथी और आयुर्वेदिक का काम करने वाली प्रिया को घर मे रहकर एक housewife बनाना मंजूर नहीं था ।

Priya ke Sapno ka Shuruwat | Best Motivational Story In Hindi

प्रिया के सपनों के खिलाफ जहाँ उनका पूरा परिवार था वही प्रिया के पति ने उनका पूरा सपोर्ट किया और प्रिया को Online काम करने की सलाह दी । और फिर शुरू हुआ प्रिया की जिंदगी की एक नई सफर ।

प्रिया ने अपना Online Business शुरू किया जिसका नाम था :- ” Super India Emporium ” । इस सफर मे कामियाबी मिलना आसान नहीं था । पर वो हर नहीं मानी । अपने काम के प्रति वो समर्पित रही और दिन रात मेहनत की ।


“Super India Emporium” मे उन्होंने कई तरह तरह के प्रोडक्ट्स जैसे Curtain , Bedsheet , Dress Material को Amazon जैसी सबसे बड़ी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्ट किया। लेकिन शुरुआत में कोई अच्छी सफलता हाथ ना लगी। धीरे धीरे कुछ एक-आधा आर्डर आने लगे।

“Super India Emporium” के लिए दीपावली का समय काफी खूबसूरत रहा । क्योंकि यही वो समय था जब “Super India Emporium” की पहचान मार्केट मे बनाना शुरू हुआ । दिवाली जैसे बड़े त्यौहार पर प्रिया के पास बहुत सारे आर्डर आने लगे । इस सफलता को देख कर प्रिया जी बहुत खुश हुई और साथ में परिवार वाले भी। उनको कभी कभी तो खुद पर भी विश्वाश नहीं होता था की कैसे एक लड़की {खुद} एक छोटे से गांव में रहकर ऑनलाइन सामन बेच रही है।

“Super India Emporium” का सभी काम प्रिया खुद करती थी । प्रोडक्ट की पैकेजिंग , बिल बनाना और इनवॉइस जेनेरेट करना सब काम वो अकेले ही करती थी । हालांकि इस सफर में उनके पति ने उनका भरपूर सहयोग दिया।

पानीपत में रहकर वह इंडिया की हर एक कोने में अपना सामान बेच रही है। आज प्रिया जी और उनके पति की सोच और मेहनत का नतीजा यह है की उनके बिज़नेस में महीने का टर्न ओवर 50 से 60 लाख रुपये है यानी हर महीने वह 50 से 60 लाख रुपये औसतन सामन बेच देती है। Annual TurnOver 6 करोड़ रुपये।

आज प्रिया अपने काम को लेकर काफी खुश है । वो दूसरी महिलाओ को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है । वो कहती है की ये जरूरी नहीं है की हमारे पास सभी संसाधन होगा तभी हम अपनी जिंदगी मे आगे बढ़ेंगे ।

हम कम साधनों से भी एक शुरुवात तो कर ही सकते है । फिर जैसे – जैसे हमारी आमदनी बढ़ती जाएगी वैसे वैसे हम अपनी जरूरतों को पूरा करते जाएंगे ।

प्रियजी Online Business पर ज्यादा जोर देती है । क्योंकि उनका मानना है की Online Business मे एक औरत अपने घर मे रहकर अपनी काम को संभालते हुवे अपनी Online Business कर सकती है ।

उनका कहना है की जिसे जो आता है वो उसे Online बेच सकता है । चाहे वो गोबर के उपले यानी गोबर के कंडे ही क्यों न हो ।

Real Life Inspirational Story In Hindi | निष्कर्ष :-

Real Life Inspirational Story In Hindi के इस पोस्ट से हमे ये ज्ञान मिलता है की जिंदगी मे हालातों के सामने हार मानकर बैठ जाना किसी भी समस्या का समाधान नहीं है । हम मुश्किल हालातों मे भी एक बेहतर जिंदगी की तलाश कर सकते है और खुद को कामियाबी की मंजिल तक पहुँचा सकते है ।

इस पोस्ट से हमे ये भी जानने को मिलता है की आज के समय मे काम की कमी नहीं है । हम अपने घर मे बैठकर भी विश्व के कोने कोने भी अपना समान बेच सकते है ।

आज के समय ने हमे दुकान की झंझट नहीं है और नहीं हमे मजदूरों को रखने की जरूरत है । Online Business मे हम बहुत सारे फालतू खर्चे से बच सकते है । इस Business की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमे हमे अपनी माल नहीं बिका तो loss की टेंशन नहीं है । क्योंकि Online Business मे सबसे पहले हम मार्केटिंग करते है । फिर हम माल खरीदते है ।

Dear Friends यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपनी सोशल साइट पर जरूर शेयर करे । और अपना विचार comment मे लिखे ।

Leave a Comment