Law of Attraction In Hindi A Miracle आकर्षण का नियम

What is Law of Attraction in Hindi आकर्षण का नियम क्या है ?

Law of Attraction In Hindi – सबसे पहले मैं आपको धन्यवाद देना चाहूँगी की आप इस पोस्ट को इस वक्त पढ़ रहे है यानी आप आकर्षण का नियम को आजमाना चाहते है और अपनी जिंदगी मे बदलाव लाना चाहते है ।

मेरा मानना है कि जीवन में कुछ भी इत्तफ़ाक़ नहीं होता, हर छोटी-छोटी चीज़ एक दूसरे से जुड़ी हुई है। तो, यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, तो अवश्य ही आपके जीवन में कुछ अच्छा परिवर्तन आने वाला है।

Law of Attraction in Hindi (आकर्षण के नियम ) के अनुसार आप जो भी सोचते है, जो इमेज आपके दिमाग मे चलते रहते है , चाहे वो पॉज़िटिव (positive) हो या निगेटिव (negative) आप उसे अपने विचार और अपने कर्मों के अनुसार अपनी लाइफ मे अट्रैक्ट करने लगते है । यानी आप जो हमेशा सोचते है वो सच हो जाता है ।

 Magic Of Thinking Rich– ये एक सार्वभौमिक सत्य है। यानि हम अपनी सोच के दम पर जो चाहे वो बन सकते है । और ये कोई नयी खोज नहीं है भगवान बुद्ध ने भी कहा है- “हम जो भी हैं वो हमने आज तक क्या सोचा हैं इस बात का परिणाम हैं।”

स्वामी विवेकानंद ने भी यही कहा हैं – “हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया हैं ।” इसलिए हमेशा आप जो भी सोचते है उस पर ध्यान रखिये कि आप क्या सोचते हैं ? और क्यों सोचते है ? शब्द गौण हैं, विचार रहते हैं, वे दूर तक यात्रा करते हैं।”

यानि Law of Attraction पूरी तरह से हमारे विचारों से संबंधित है । आकर्षण के इस नियम के मुताबिक हमारे विचारों मे आपार शक्ति है । हम अपने विचारों के अनुसार अपनी पूरी जिंदगी को बदल सकते है । यदि हम लगातार किसी चीज के विषय मे सोचते रहे तो कुछ समय बाद वो सच बनकर हमारे जीवन मे प्रगट हो जाता है ।

इस नियम के मुताबिक यूनिवर्स को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की हम क्या सोच रहे है और उससे हमे फायदा होगा या नुकसान वो सिर्फ हमारे विचारों की वाइब्रेशन को समझता है और हमारे विचारों की वाइब्रेशन के अनुसार ही हमारे जीवन मे हर चीजों को भेजता है ।

Law of Attraction आकर्षण का नियम

Law of Attraction के अनुसार हमारे आसपास जो भी चीजे है वो सभ कुछ एक एनर्जी है । हर एनर्जी की एक वाइब्रेशन होती है । हमारे विचारों की भी एक वाइब्रेशन होती है । जब हमारे मन मे कोई विचार आता है तो वह यूनिवर्स मे एक सिग्नल की तरह जाता है और वह अपने जैसे सेम चीजों को हमारे जीवन मे आकर्षित करता है ।

आकर्षण के नियम को आप माने या न माने परंतु ये प्रत्येक जगह काम करता है, ये आपके कर्मों और विचारों के अनुसार आपके सम्पूर्ण जीवन को नियंत्रित करता है । इसे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कौन है और कहाँ से है ।

ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार आप गुरुत्वाकर्षण के नियम को माने या न माने परंतु ये हर हाल मे हर जगह काम करता है । आप कोई भी चीज कितनी भी ताकत के साथ आसमान मे फ़ेके धरती उसे अपनी ओर आकर्षित कर ही लेती है ।

Law of Attraction कहता है की यदि आप किसी निगेटिव चीजों के विषय मे लगातार सोचते है तो आप चाहे या न चाहे परंतु आपके साथ हर हाल मे बुरा ही होगा । जैसे यदि आप सोच रहे है की मेरे पास पैसा नहीं है तो आप दिन प्रतिदिन गरीब होते जाएंगे । क्योंकि यूनिवर्स समझेगा की आपको पैसा की कमी चाहिए ।

अगर आप Law of Attraction को नहीं भी माने तो विज्ञान के अनुसार भी जब आप किसी निगेटिव चीजों के विषय मे लगातार सोचते है तो आप का दिमाग उस बुरे हालात से बाहर निकलने का उपाय सोच ही नहीं सकता , और इस तरह आपका हालात दिन प्रतिदिन और बुरा होते जाएगा ।

जबकि यदि आप किसी पॉजिटिव चीजों के विषय मे लगातार सोचते है तो आपका आने वाला कल खुशियों से भर जाएगा । क्योंकि यूनिवर्स आपके विचरो के वाइब्रेशन के अनुसार चीजों को आपके जीवन मे भेजना शुरू कर देगा ।

विज्ञान के अनुसार भी यदि हम इस बात को देखे तो जब हम किसी पॉजिटिव चीजों के विषय मे लगातार सोचते है तब हमारा दिमाग शांत होता है और वो हमे नया – नया आइडिया देता रहता है जिससे हम जल्द ही अपनी मंजिल को हासिल कर लेते हैं।

Law of Attraction In Hindi A Miracle
Law of attraction in Hindi

तो यदि आप जीवन में अधिक धन, सफलता, समृद्धि तथा अपनी मनचाही चीजें पाना चाहते हैं तो सकारात्मक सोच और अच्छे कर्मों के साथ विश्वास करे की ये नियम काम करता है और फिर आकर्षण के नियम (Law of attraction) को समझे । क्योंकि आकर्षण का नियम आपके लिए पूर्ण रूप से काम करे इसके लिए पहले इसपर विश्वास करना आवश्यक है ।

यकीन मानिए, यदि आपने पूरे विश्वास के साथ इसके बारे में जानकारी ली और इसे जीवन में उतारने की कोशिश की तो, आपके जीवन में हर वह चीज सार्थक होगी जिनके सपने आप अभी तक देखते आए हैं।

Also Read:
Motivational Quotes in Hindi | 50 Life Quotes | Best Positive Quotes
80 Ignorance Quotes In Hindi | Quotes in Hindi | Ignore Status 2022
जे. के. रोलिंग की जीवनी – Biography of J. K. Rowling in Hindi

Law of Attraction In Hindi A Miracle
Law of Attraction In Hindi A Miracle

How to use Law of Attraction ?

आकर्षण का नियम का प्रयोग कैसे करे ?

अगर आप ब्रह्मांड को अपनी इच्छाएँ बताने के लिए आकर्षण के नियमों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं, तब आप तीन बातों पर ध्यान जरूर दे । पहला – आपको इस नियम पर पूरा विश्वास होना चाहिए की ये आपके लिए जरूर काम करेगा । दूसरा आपकी सोच पॉज़िटिव होना चाहिए । तीसरा आपने जो भी मांगा उसे प्राप्त करने के लिए तैयार रहे ।

एक पॉजिटिव माइंडसेट (mindset) का निर्माण करके शुरुआत करिए। उसके बाद अपने लक्ष्यों के लिए कर्म करिये और असफलताओं का सामना अच्छे एटीट्यूड (attitude) से करिये ।

1 – यूनिवर्स से किसी भी चीज को मांगने से पहले आप पूरा विश्वास कीजिए की यूनिवर्स आपकी चाहत को पूरा जरूर करेगा । कब करेगा और कैसे करेगा ये काम आप मत सोचिए क्योंकि आपके मांगने के बाद वो चीज आपको कब मिलेगी और कैसे मिलेगी ये पूरी तरह निर्भर करता है की अपने यूनिवर्स के पास कैसी विचारों की वाइब्रेशन भेजी है ।

यदि आपका विचार सकारात्मक होगी और यूनिवर्स पर आपको पूरा विश्वास होगा तो फिर वो चीज जो आपने मांगी है वो जल्द ही आपको मिल जाएगी ।

2 – आप अपने जीवन मे जो भी चाहते है उसपर फोकस करिए , जिस चीज को आप नहीं चाहते है उस पर गलती से भी ध्यान मत दीजिए । जैसे- यदि आप चाहते है की आपके पास एक खूबसूतत घर हो तो आप ये मत सोचिए की काश मेरे पास इस पुरानी घर के जगह एक बड़ा सा नया घर होता है ।

आपकी कल्पना हमेशा नई घर कि होनी चाहिए इससे आपका फ़ोकस उस पर जाता है, जो आप अपने जीवन में लाना चाहते हैं, बजाय उसके, जिसे आप अपने जीवन से हटाना चाहते हैं। इससे ब्रह्मांड को एक संदेश जाता है, कि आप चाहते हैं कि आपकी आशा अच्छे घर पाने की है ।

3 – यूनिवर्स से जो भी मांगिए वो पॉजिटिव टर्म्स मे मांगिए । अपनी इच्छाओं को कहने के लिए “नहीं” या “मत” जैसे निगेटिव शब्दों का इस्तेमाल मत कीजिए । जैसे- आप ये मत कहिए की मै गरीब न होकर अमीर होता । बल्कि आप ये सोचिए की आप पहले से ही अमीर है ।

आकर्षण का नियम कहता है कि ये यूनिवर्स या ब्रह्मांड आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को पकड़ता है, न कि उनके पीछे के इरादे को। इसका मतलब है की यदि आप गरीब शब्द का प्रयोग किया तो यूनिवर्स आपके अमीर होने का मतलब नहीं समझ पाएगा

4 – अपने सपनों को पूरा होते हुये देखिये: अपनी आँखें बंद करिए और कल्पना करिए कि आप वही जीवन जी रहे हैं, जो आप चाहते हैं। कल्पना करिए कि आप अपने मनपसंद घर मे रह रहे हैं, महसूस कीजिए की उस घर की हर एक रूम बहुत सुंदर है , उस घर का रंग आपकी पसंद की है , उस घर मे आपको वही आनंद मिल रहा है जो आप चाहते थे।

इससे यूनिवर्स के पास आप एक स्ट्रॉंग विचारों की वाइब्रेशन भेज पाएंगे । और यूनिवर्स आपकी विचारों की वाइब्रेशन को जल्दी समझ पाएगा । और फिर आपकी चाहत को वो जल्द से जल्द पूरा करेगा ।

5 – जब आप यूनिवर्स से अपनी मन पसंद चीज माँग लेते है तब आप उस चीज को जिसे अपने मांगा एक कागज पर लिख लीजिए और उस कागज को वहा रख दीजिए जहाँ आपकी नजर हर समय उस पर पड़ता हो ।

Law of Attraction के अनुसार जिस चीज को आप चाहते है यदि उसकी तस्वीर हमेशा आपके सामने हो तो वो जरूर पूरा होता है ।

मै आपनी जिंदगी की एक घटना आपको बताना चहूँगी जब मै शादी कर के आई थी तब हमारा नया घर बना हुआ था । हमे दूसरा घर बनाने की अभी जरूरत नहीं थी । उस वक्त मैं Law of Attraction को जानती भी नहीं थी । परंतु मेले मे मुझे एक तस्वीर पसंद आई और उस तस्वीर को खरीद कर मै अपने पलंग के सामने के दीवार पर चिपका दी ।

उस पर हमेशा मेरी नजर पड़ती थी । उस तस्वीर मे एक खूबसूरत घर था तथा दो छोटे बच्चे थे एक लड़का और एक लड़की । तस्वीर लगाने के ठीक 5 साल बाद मेरे पास वो दोनों चीजे थी । एक बेटा , एक बेटी तथा एक नया चार मंजिला मकान ।

आज जब भी मै उस तस्वीर को देखती हूँ तो Law of Attraction पर मेरा विश्वास और बढ़ जाता है ।

6 – जो भी आपके पास है उसके लिए आभारी होइए: ईश्वर को , यूनिवर्स को आभार व्यक्त करने से आपको अपना जीवन अच्छा लगने लगेगा है, जिससे आपके पॉज़िटिव माइंडसेट को समर्थन मिलेगा ।

7 –आप अपने जीवन के तनाव से बचने का प्रयास करिए । क्योंकि तनाव चिंता को जन्म देती है और चिंता कभी भी दिमाग को सही दिशा मे काम करने नहीं देता है। चिंता की जगह, ऐसे विचार मन में लाइये कि चीज़ें कैसे ठीक हो सकती हैं ।

जब आप चिंता को त्याग कर चीजों को ठीक करने के विषय मे सोचने लगेंगे तो सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा या फिर आपको उस हालात को ठीक करने का रास्ता मिल जाएगा ।

अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए, प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन (Meditate) करिए । तनाव जीवन का सामान्य हिस्सा है, मगर इसकी अति आपको बर्बाद कर देगी। दिन प्रतिदिन के तनाव को, छोटे से मेडिटेशन से राहत दीजिये, जिससे आपके मन और शरीर दोनों को आराम मिलेगा। साधारण मेडिटेशन के लिए, आरामदेह पोज़ीशन (position) में बैठिए, फिर अपनी आँखें बंद कर लीजिये। अपनी सांस पर फ़ोकस करिए, और विचारों को आने और जाने दीजिये।

8 – अपने विचारों को हमेशा पॉजिटिव रखने का प्रयास करिए । एक सत्य यह भी है की हमारा मन ज्यादा निगेटिव बातों के विषय मे ही सोचता है । परंतु यदि आप कोशिश करेंगे तो धीरे – धीरे आपका दिमाग पॉजिटिव बातों पर फोकस करना सिख जाएगा ।

जब भी आप के साथ कुछ गलत हो तो स्वयं को दोषी मानना छोड़ दीजिए । अपने आप को समझाइये की जो हुआ मै उसे रोक नहीं सकता था परंतु मै अपनी कोशिशों से हालात को बदल जरूर सकता हूँ ।

Law of Attraction In Hindi मे कर्म करने का महत्व


Law of Attraction in Hindi मे कर्म का बहुत महत्व है , कर्म के विषय मे पूरी जानकारी लिए बिना आप Law of Attraction का प्रयोग नहीं कर सकते है । अगर आप इसका प्रयोग करते है तो भी कोई फायदा नहीं होगा ।

1- विज़न बोर्ड – आप अपनी चाहतों का एक विज़न बोर्ड (vision board) बनाइये। अपनी चाहतों से मिलती जुलती तस्वीरे आपनी लिविंग स्पेस (living space) में टाँगिए जहां आप उसे प्रतिदिन देख सकें। उसके बाद आप सोचिए की आप जो पाना चाहते है उसके लिए आपको कितने पैसों की जरूरत पड़ेगी ।

जब आप ये सोच लेंगे की आपको कितने पैसों की जरूरत है उसके बाद आप सोचिए की आप क्या कर सकते है जिससे आप के पास उतना पैसा आ सके । आप ये मत सोचिए की जो आप करना चाहते है वो असंभव है , पता नहीं आप उसमे सफल होंगे या नहीं ।

क्योंकि आकर्षण का नियम कहता है की जब आप अच्छे विचारों के साथ उस दिशा मे आगे बढ़ते है जो आप करना चाहते है तो हालत अपने आप बदलने लगता है और असंभव भी संभव हो जाता है। सबसे अहम बात अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, काम करने की प्रेरणा पाने के लिए, प्रतिदिन अपने विज़न बोर्ड को जरूर देखते रहिए।

2- सफलता के लिए आगे बढ़िए – अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रतिदिन साहस के साथ आगे बढ़िए । अपने काम की सूची बनाइये । हर रोज सोने से पहले एक बार अपनी काम की सूची को अवश्य देखिए । आज आपने अपनी मंजिल पाने के लिए क्या क्या किया उसका हिसाब जरूर रखिये । आपकी छोटा – छोटा प्रयाश एक दिन बड़ी सफलता मे बदल जाएगी ।


सलाह: अपने लक्ष्य के लिए प्रतिदिन एक ही समय पर काम करने की कोशिश करिए। जैसे कि, अपने लक्ष्य के लिए कर्म करने को शायद आपको प्रतिदिन सुबह 15 मिनट पहले उठना हो। इसी प्रकार, आप अपने लंच का आधा समय अपने लक्ष्य को पाने के लिए काम करने में लगा सकते हैं।

3- ज़िम्मेदारी लीजिए – आप जो भी कर रहे है उसकी जिम्मेदारी खुद लीजिए । अपने काम के लिए पूरा समय निकालिए और ईमानदारी से मेहनत करिए । ऐसा ना हो की आज अपने काम किया कल किसी और काम के लिए अपने लक्ष्यों के लिए जो काम आप कर रहे है उसे नजरअंदाज कर दिया ।


जैसे कि, मान लीजिये कि आपने तय किया था कि अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रतिदिन एक घंटे काम करेंगे, मगर आपने ऐसा सिर्फ पहले ही दिन किया। तब मान लीजिये कि आपने काम किया ही नहीं ।

4- अपने आप को दोषी मत मानिए- आपके जिंदगी मे अचानक कोई घटना घट जाती है तो खुद को दोषी मत मानिए । नहीं उन मुश्किल हालातों मे खुद को फसे रहने दीजिए । जीन परिस्थितियों पर आपका नियंत्रण नहीं है उसके लिए खुद को दोषी मानना या उसके लिए समय को बर्बाद करना समझदारी नहीं है ।

Law of Attraction In Hindi के इस पोस्ट मे मैंने आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है । Law of Attraction से संबंधित और कई पोस्ट raginimotive.com पर आपको पढ़ने को मिलेंगे । अगर आकर्षण के नियम के विषय मे मै आपको दो लाइन मे बताने का प्रयास करू तो मेरी विचार यही है की आकर्षण के नियम सत्य है ।

हमारे जिंदगी मे कुछ चीजे हमे हमारे विचारों के वजह से अपने आप मिल जाती है और कुछ चीजे हमारे कर्मों के वजह से हमे मिलती है । लेकिन हमारे जिंदगी मे सब कुछ हमारे विचारों के वजह से होता है ये सत्य नहीं है । पर मैं ये मानती हूँ की हमारे निगेटिव (negative) विचारों के वजह से हमारे जिंदगी मे बुरा अवश्य होता है ।

इस विषय पर आपका क्या विचार है ये आप हमे comment box मे लिखकर जरूर बताइयेगा । raginimotive.com पर आप कैसे पोस्ट को पढ़ना चाहेंगे अपना विचार हमारे साथ share जरूर करे और अगर आपको Law of Attraction in Hindi के इस पोस्ट से अपने जीवन मे आगे बढ़ने मे मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे ।

यह भी पढ़े:
Muniba Mazari Biography in hindi, मुनिबा मज़ारी की जीवनी
100+Life Quotes in Hindi | Hindi Quotes

1 thought on “Law of Attraction In Hindi A Miracle आकर्षण का नियम”

Leave a Comment