ebook Se Paise Kaise Kamaye | How to earn money Online| ebook से पैसे कैसे कमायें


ebook Se Paise Kaise Kamaye आज के इस लेख मे हम इसी विषय पर बात करेंगे । वैसे तो online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं । जिसमें से एक तरीका eBook के द्वारा भी है। आज के समय मे यदि आप को किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है और आप को लिखना पसंद है तो eBook आपके सपनों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है ।

eBook के लिए यदि आप मेहनत करते है तो ये online पैसे कमाने का एक जबरजस्त तरीका है जिसमें आप अपना पूरा online Business खड़ा कर सकते हैं!

और तो और आप ने कभी सोचा भी नहीं होगा की आप इस business model से लाखों रूपिया कमा सकते है । आज eBook sell कर के लोग महीने के लाखो रूपये तक कमा रहे है।

साथ ही ebook आपको बुक पब्लिश करने की झंझट से मुक्ति भी देता ही है और सबसे बड़ी बात की इसे sell करने के लिए बहुत सारे ऐसे online store भी है जहा से आप अपने बुक को पूरी दुनिया मे बेच सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है ।

तो अगर आपके पास किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है और आप अपने नॉलेज को eBook में तब्दील कर उसे पूरी दुनिया मे बेचना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढिए ।

इस पोस्ट मे आप जानेंगे eBook से पैसे कमाने की पूरी प्रोसेस । इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि eBook Se Paise Kaise Kamaye, eBook को कहाँ बेचें और eBook को प्रमोट कैसे करें।

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं की eBook से पैसे कैसे कमायें हिंदी में

eBook क्या है ? What is eBook ? ebook Se Paise Kaise Kamaye

also read – Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? यह कैसे काम करती है ।

also read- Best Motivational Books in Hindi


ebook Se Paise Kaise Kamaye ये जानने से पहले हम ये जानते है की eBook क्या है । eBook यानि electronic book एक डिजिटल पुस्तक होती है जो कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि में पढ़ी जाती है। जब से internet सस्ता हुआ है और हर व्यक्ति के हाथ मे स्मार्टफ़ोन आ गया हैं तब से eBook की मांग बढ़ गया है ।

अब लोग घर पर बैठ कर किताब को पढ़ना पसंद नहीं करते है बल्कि वो कही भी अपने किसी भी डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि मे eBook मे पढ़ना चाहते है या फिर audio के रूप मे सुनना चाहते है । क्योंकि लोग अधिकतर समय अपने मोबाइल या लैपटॉप में ही व्यतीत करते हैं।

E-Book की बढती लोकप्रियता को देखते हुवे आप भी खुद से अपना e-Book बनाकर अपनी नॉलेज को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. लेकिन e-Book से पैसे कमाने से पहले आपको e-Book को बनाने की प्रोसेस पता होनी चाहिए.

eBook क्या है और eBook कैसे बनायें इस विषय पर मै पहले ही पोस्ट लिख चुकी हूँ यदि आप नहीं जानते है की eBook कैसे बनायें तो आप मेरी वो पोस्ट जाकर पढ़ सकते है या फिर उसका लिंक मै इसी पोस्ट मे दे रही हूँ आप पढ़ सकते है । आप उस लेख को पढ़कर eBook बना लीजिये तभी आप पैसे कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – ebook Kaise Banaye in Hindi | eBook kaise Likhe in hindi

चलिए अब हम जानते है की eBook बनाने के बाद आप उसे कहा कहा बेच सकते है और अपने eBook से पैसे कमा सकते है ।

E-book Se Paise Kaise Kamaye
E-book Se Paise Kaise Kamaye

eBook को कहाँ बेचें | Where to Sell eBook । ebook Se Paise Kaise Kamaye

also read – Biography of J. K. Rowling in Hindi दुनिया की सबसे अमीर लेखिका

also read – Law of Attraction In Hindi A Miracle आकर्षण का नियम Part-1

जब आप eBook बना लेते हैं तो आपके मन में पहला सवाल यह आयेगा कि आप eBook को कहाँ बेचें या eBook को कहाँ पब्लिश करें. वैसे eBook को ऑनलाइन पब्लिश करने के अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म हैं लेकिन इस लेख में हम आपको 2 सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताएँगे जहाँ आप eBook को पब्लिश कर सकते हैं।

1 – Amazon Kindle के द्वारा

eBook को पब्लिश करने का पहला सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Amazon Kindle है। यहाँ पर पूरी दुनिया से eBook पब्लिश होती है । आप भी Amazon Kindle पर अपनी eBook Publish कर उसे पूरी दुनिया मे बेच सकते है ।

Amazon की एक सबसे बड़ी खासियत ये है की Amazon खुद आपकी eBook को प्रमोट करता है, जिससे आपको अधिक कस्टमर मिलेंगे और आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। Amazon की कस्टमर पूरी दुनिया मे है और Amazon की कस्टमर Amazon पर विश्वास भी करते है

इसीलिए आप भी Amazon पर विश्वास कर Amazon Kindle पर अपने eBook को पब्लिश कर सकते है ।

Amazon Kindle पर ई-बुक बेचने के लिए पहले आपको Amazon Kindle में Sign up करना पड़ता है और फिर आप अपनी ई-बुक को Amazon Kindle पर पब्लिश कर सकते हैं. अमेज़न प्रत्येक ई-बुक बिक्री के कुछ प्रतिशत पैसे लेता है और बाकीं का पैसा आपके बैंक में ट्रान्सफर कर देता है।

2 – Instamojo में स्टोर बनाकर

अपने डिजिटल प्रोडक्ट को Instamojo पर बेचने के लिए आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाना पड़ता है । Instamojo पर Online Store बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है । Instamojo प्लेटफ़ॉर्म पर eCommerce Store एक Non Technical व्यक्ति भी बना सकता है और अपना डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकता है।

चूँकि eBook भी एक डिजिटल प्रोडक्ट है इसलिए Instamojo eBook को बेचने के लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है। Instamojo हर एक बिक्री का 2 प्रतिशत + 3 रूपये कमीशन लेता है और बाकी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Instamojo आपको अनेक प्रकार के Payment Gateway प्रदान करवाता है और कस्टमर से Payment Collect करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Instamojo पर अपना eBook बेचने के लिए सबसे पहले आप अपना एक Safe ईमेल ID बनाइये । उसके बाद उसी ईमेल ID से Instamojo पर अपना एक अकाउंट बनाइये । जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाए तब आप अपना eBook इस प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिश कर दीजिए ।

ebook को कैसे बेचे | eBook को प्रमोट कैसे करें | ebook Se Paise Kaise Kamaye

आप eBook को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रमोट भी कर सकते हैं, इससे आपकी Sale बढ़ेगी और आप ज्यादा पैसा कमा पायेंगे. ई-बुक को प्रमोट करने के लिए आप निम्नलिखित प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eBook को Sell करके | ebook Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो eBook से पैसा कमाने का बहुत सारे तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने eBook से पैसा कमा सकते है । जब आप eBook बनाकर पब्लिश करेंगे तो उसकी कुछ कीमत रखेंगे और जो भी यूजर आपकी eBook को खरीदेगा तो उसे इसके लिए Pay करना होगा । यानि आप अपना eBook किसी भी डिजिटल Store पर बेचकर पैसा कमा सकते है ।

YouTube चैनल बनाकर

आज के डिजिटल समय मे YouTube एक बहुत ही अच्छा पब्लिक प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है । बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को you tube पर prmot करते है । आप भी अपना YouTube channel बनाकर उसपर Subscriber बढ़ा सकते है ।

जब आपके पास ज्यादा Subscriber हो जाए तब आप अपने YouTube विडियो मे अपने eBook के विषय मे बताये । इससे आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिलेंगे जो आपके eBook को खरीदना चाहेंगे । इससे आपके eBook का Sell बढ़ेगा और आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे ।

Affiliate Marketing करके eBook से पैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी आप अपने eBook से पैसा कमा सकते है । आज के समय मे बहुत सारे ऐसे भी Youtuber जिनका Subscriber बहुत ज्यादा है । वे लोग अपने channel पर Affiliate Marketing का काम भ करते है । आप उनके द्वारा अपने eBook का Affiliate करवा सकते है ।

इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा । जब आप उनसे संपर्क कर उनसे अपने eBook का Affiliate करने के लिए कहेंगे । यदि वो अपने Youtube Channel पर आपके eBook का Affiliate करते है तो आपका सेल बहुत बढ़ जाएगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है ।

Affiliate Marketing का दूसरा तरीका ये भी है की जब आप अपने ई-बुक को लिख रहे हैं तब आप अपने book मे Affiliate लिंक डाल दे । इससे आपको फायदा ये होगा की जो भी लोग आपके eBook को खरीदेगा । वो आपके Affiliate लिंक के द्वारा दूसरे समान को भी खरीदेगा ।

इस तरह से आपको अपने ई-बुक से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का अवसर मिल जायेगा। eBook के द्वारा Conversion भी अच्छा मिलता है।

ब्लॉग बनाकर eBook से पैसा कमाये

आज के डिजिटल समय मे ब्लॉग भी एक बहुत ही अच्छा पब्लिक प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है । बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को खरीदने से पहले google पर Search करते है । आप भी अपना WordPress जैसे फेमस CMS पर ब्लॉग बना सकते हैं और नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा तो आप अपने विजिटर को eBook Suggest कर सकते हैं, इससे आपकी अच्छी बिक्री होगी।

सोशल मीडिया पेज के द्वारा अपने eBook से पैसा कमाए

आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि पर एक पेज बना सकते हैं और निरंतर कंटेंट पब्लिश करके Follower Gain कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपने Follower में eBook प्रमोट करके अधिक बिक्री कर सकते हैं।

खुद का प्रोडक्ट eBook के द्वारा बेचें

eBook के माध्यम से आप अपना दूसरा कोई प्रोडक्ट भी बेच सकते है । चुकी eBook के द्वारा Conversion अच्छा मिलता है तो इस बात का आप फायदा उठा सकते है । बहुत सारे एक्सपर्ट मार्केटर इस तरीके का फायदा उठाते है वो लोग अपने eBook को फ्री में या बहुत कम दामों में लोगों को दे देते हैं लेकिन उनका मकसद होता है eBook के द्वारा लोगों को Convert करना जिससे वे अपने महंगे प्रोडक्ट को बेच सकें।

इसलिए अगर आप अपना कोई महंगा प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो ई-बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप eBook को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और साथ में अपने Main प्रोडक्ट को भी बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

अभी तक हमने eBook से पैसा कमाने के जीतने भी तरीके आपको बताए है वो सभी तरीका फ्री तो है पर उसमे समय लग सकता है । क्योंकि इन तरीकों से आपको ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलेगा पर ऑर्गनिक ट्रैफिक Time Taking प्रोसेस है इसमें आपको 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लग सकता है।

लेकिन यदि आप कुच्छ पैसा खर्च कर सकते है तो आपको पेड ट्रैफिक के तरफ जाना चाहिए । गूगल और फेसबुक पर विज्ञापन चलाकर आप अपने eBook को प्रमोट कर सकते हैं। पेड विज्ञापन चलाने से आपकी eBook बहुत कम समय में अधिक लोगों तक पहुँच जाती है। जिससे eBook पब्लिश करने के 1 या 2 दिन में ही बिक्री होना शुरू हो जायेगी।

पेड ट्रैफिक के लिए पैसा खर्च करने से पहले आपको पूरी जानकारी हासिल करनी होगी । बर्ना बिना जानकारी के इस प्रोसेस मे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है ।


निष्कर्ष: eBook Se Paise Kaise Kamaye


इस लेख मे हमने आपको eBook Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। फिर भी आपके पास कोई प्रश्न हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

मुझे विश्वास है की मेरी ये कोशिश आपको पसंद आई होगी । यदि आपको लगता है की इस आर्टिकल से दूसरों को भी हेल्प हो सकती है तो इसे आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर जरूर करे ।

मैं अपनी प्रत्येक आर्टिकल बहुत मेहनत करके लिखती हूँ ताकि जो भी रीडर्स मेरे ब्लॉग पर आते है उन्हे अच्छी अच्छी जानकारी मिल सके । आप इसे सिर्फ शेयर करके दूसरों को भी अच्छी जानकारी दे सकते है और अपने जीवन मे एक अच्छा काम भी कर सकते है ।

आप eBook Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसके लिए मै आपकी आभारी हूँ । आपलोग किस तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते है ये मै जानना चाहती हूँ पर मै ये तभी जान पाऊँगी जब आपलोग अपना विचार हमारे साथ कमेन्ट के माध्यम से share करेंगे । इसलिए अपना विचार हमारे साथ शेयर जरूर करे । धन्यवाद ।

Leave a Comment