Draupadi Murmu Biography in Hindi | Bharat ke Rashtrapati Draupadi Murmu ki Jivani

Draupadi Murmu Biography in Hindi | Bharat ke rashtrapati Draupadi Murmu ki Jivani

Draupadi Murmu Biography in Hindi : द्रौपदी मुर्मू भारत की वर्तमान महिला राष्ट्रपति हैं। वह 25 जुलाई 2022 को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है । वो भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं। इनसे पहले भारत की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल थी । द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी द्वारा राष्ट्रपति चुनी गयी है ।

द्रौपदी मुर्मू आदिवासी परिवार से होते हुवे भी सफलता की जिस ऊँचाई पर पहुँची है उससे निम्न समुदाय के तमाम युवा वर्ग की सपनों को एक उड़ान मिली है । आज हर निम्न समुदाय का युवा वर्ग अपने जिंदगी को एक नयी दिशा देने के विषय पर सोच सकता है ।

द्रोपदी मुर्मू का जन्म वर्ष 1958 में उड़ीसा राज्य के “मयूरभंज” इलाके में 20 जून 1958 में हुआ था | यह आदिवासी समुदाय से जुड़ी हुई चर्चित नेताओं में से एक हैं | उनके पिता का नाम बिरांची नारायण टुडू है । वे अपने गांव के मुखिया थे। इसलिए द्रौपदी मुर्मू का बचपन से ही राजनीति से परिचय हो गया था।

also read:- Biography of Warren Buffett in Hindi | वॉरेन बफेट की जीवनी

also read:- Muniba Mazari Biography in hindi | मुनिबा मज़ारी की जीवनी

द्रोपदी मुरमुर की प्रारंभिक शिक्षा | Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi:- द्रौपदी मुर्मू अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव में ही प्राप्त की है । अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने स्नातक की डिग्री के लिए रमा देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर में दाखिला लिया। उन्होंने इसी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। द्रौपदी मुर्मू अपनी गाँव की पहली लड़की है जिन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है ।

ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने अपने केरियर की शुरुआत बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर की है । वो बिजली डिपार्टमेंट में 1979 से लेकर साल 1983 तक नौकरी की है। द्रौपदी मुर्मू श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन में मानव सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया और अनुसंधान, रायरंगपुर और फिर उड़ीसा के सिंचाई विभाग में कनिष्ठ सहायक के रूप में काम किया।

Draupadi Murmu Personal Life | Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi :- द्रोपदी मुर्मू का पारिवारिक जीवन काफी अच्छा था। उनके पिता का नाम बिरांची नारायण टुडू है जो अपने गांव के मुखिया थे। द्रोपदी मुर्मू को बचपन मे ही अपने पिता से राजनीति का बीज विरासत मे मिल चुका था ।

द्रोपदी मुर्मू के परिवार ने उन्हे उचित शिक्षा देने मे कोई कमी नहीं की । एक आदिवासी समुदाय के होने के बावजूद भी उनका परिवार उन्हे आगे बढ़ने की प्रेरणा दी । द्रोपदी मुर्मू का विवाह श्याम चरण मुर्मू से हुआ था जो अब स्वर्गवासी हो गए है । इनकी तीन संताने हुई जिनमे दो बेटे ( दिवंगत ) तथा एक बेटी इतिश्री मुर्मू है ।

वास्तविक नाम – द्रौपदी मुर्मू
पिता – बिरंची नारायण टूडू
जन्म – 20 जून 1958
जन्म स्थान – मयूरभंज, उड़ीसा भारत
उम्र – 64 साल ( 2022 तक )
लंबाई- 5 फिट 4 इंच
पति – स्वर्गीय ( श्याम चरण मुर्मू )
बच्चे – बेटा : दो (दिवंगत) तथा एक बेटी ( इतिश्री मुर्मू )
धर्म – हिंदू
शिक्षा – कला स्नातक
रूचि – लेखन (कविता)
जाति- अनुसूचित जनजाति
संपत्ति- 10 लाख
भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी- 1997

Draupadi Murmu Political Life | Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi :- द्रोपदी मुर्मू ने एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर ओडिशा की राजनीति में प्रवेश किया। अपने जिंदगी के राजनीतिक सफर मे उन्होंने सबसे पहले नगर पंचायत के पार्षद के रूप कार्य किया । उसके बाद भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला तथा भाजपा के आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी कि सदस्य भी रही है |

द्रोपदी मुर्मू उड़ीसा के मयूरभंज जिले की रायरंगपुर सीट से 2 बार भाजपा के टिकट से विधायक भी बनी है | इसके अलावा ओडिशा मौजूद नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल तथा भाजपा गठबंधन की सरकार में द्रोपदी मुर्मू को सन 2000 और सन 2004 के बीच वाणिज्य, परिवहन और बाद में मत्स्य और पशु संसाधन विभाग में मंत्री भी बनाया गया था |

द्रोपदी मुर्मू को 2007 में उड़ीसा विधान सभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए “नीलकंठ पुरस्कार” के रूप में सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में पार्टी के भीतर कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है। मुर्मू 2013 से 2015 तक भगवा पार्टी की एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी थीं।

बाद में उन्होंने 2015 से 2021 तक झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में भी काम किया। यह पहली बार है जब उड़ीसा राज्य की द्रौपदी मुर्मू देश की पहली राष्ट्रपति बनी हैं। वह 25 जुलाई 2022 से 25 जुलाई 2027 तक भारत के राष्ट्रपति का पद संभालेंगी ।

निष्कर्ष Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi :- द्रोपदी मुर्मू की जीवनी मे मैं आपलोगों को उनके विषय मे सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हूँ । Draupadi Murmu ki Biography से हमे अपनी जिंदगी मे एक lesson तो अवश्य सीखने को मिलती है की सफलता किसी भी समस्या के सामने नहीं झुकती है ।

यदि हमारे मन मे अपनी मंजिल को पाने की चाहत एक जुनून बन जाए तो मुश्किले अपने आप हमारे रास्ते से हटने लगती है ।

मेरी ये पोस्ट आपको कैसी लगी । आपना विचार कमेन्ट के माध्यम से हमारे साथ शेयर जरूर करे । और ये पोस्ट आपको पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

भारत की President Draupadi Murmu :- मैडम आप हम सभी देशवासियों के लिए एक प्रेरणा है । आपकी कामयाबी हमारी आँखों मे सपनों का एक बीज है । आपके विषय मे लिखते समय मुझे काफी खुशी हो रही थी । हमारे देश मे एक मानसिकता है की कला के स्टूडेंट सरकारी नौकरी के अलावा और कुछ नहीं कर सकते है। ऐसे लोगों के लिए आप एक उदाहरण है ।

ये पोस्ट हमने अलग अलग जगहों से जानकारी हासिल कर के लिखी है । इसमे कोई त्रुटि हो तो उसके लिए sorry । आपकी इस कामियाबी के लिए raginimotive.com की तरफ से बहुत – बहुत बधाई । जय हिन्द , जय भारत

Leave a Comment