Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? यह कैसे काम करती है ।

Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? यह कैसे काम करती है ।

Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? यह कैसे काम करती है । Cryptocurrency ने जिस तेजी से financial market में अपना सत्ता मजबूत किया उसे देखकर सभी लोग की रुचि Cryptocurrency मे बढ़ गई है । आज सभी लोग Cryptocurrencies के विषय मे जानना चाहते है । तथा Cryptocurrency मे invest करना चाहते है ।

Crypto currency एक डिजिटल करेंसी (digital money) है। क्यूंकि ये केवल Online ही उपलब्ध है और इसे हम physically लेन देन नहीं कर सकते। ये हमे न तो दिखाई देती है , न ही हम इसे छू सकते हैं।

Crypto currency के विषय मे सबसे अहम बात जानने वाली ये है की जिस तरह अन्य currencies जैसे की भारत में Rupees, USA में Dollar, Europe में Euro इत्यादि को सरकारें अपने – अपने देश मे कानूनी तौर पर लागू की है और उसे physically लेन देन के लिए इस्तमाल में लाये जाते हैं ।

पर Crypto currency के विषय मे वैसा नहीं है । क्योंकि आज के समय में भले ही Crypto currency सबसे मूल्यवान करेंसी बन गई है। आज इसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाने लगा है। परंतु इसपर किसी भी देश की किसी भी Government का कोई कानूनी अधिकार नहीं है । और नाही इसे physically लेन देन मे प्रयोग किया जा सकता है । क्यूंकि ये Decentrallized Currency होती हैं इसलिए इनके ऊपर कोई भी agency या सरकार या कोई board का अधिकार नहीं होता, जिसके चलते इसके मूल्य को अभी तक regulate नहीं किया जा सका है ।


क्रिप्टोकरेंसी का पूरा कारोबार ऑनलाइन माध्यम से होता है. हमेशा करेंसी के लेन-देन के बीच में सरकार की मध्यस्थ होता है, जैसे भारत में केंद्रीय बैंक, लेकिन क्रिप्टो के कारोबार में कोई मध्यस्थ नहीं है. इसे ऑनलाइन संचालित किया जाता है, जिसका इस्तमाल हम Internet के माध्यम से regular currencies के जगह में Goods और Services को purchase करने के लिए कर सकते हैं। इस व्यवस्था में सरकार या Banks को बिना बताए भी काम हो सकता है। इसलिए कुछ लोगों का मानना है की Cryptocurrency का इस्तमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है। क्रिप्टोकरेंसी को अनियमित बाजार के तौर पर जाना जाता है। इस समय दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटक्वाइन है।

also read 👇

YouTube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (2022)

How to Earn Money Online without investment in Hindi 2022

भारत मे क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है 2022 मे ?

Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022
Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022

Budget 2022– क्रिप्टोकरेंसी पर भारत सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया है। इस दौरान उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई को बजट (tax on Earnings from Crypto Currency) के दायरे में लाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब क्रिप्टोकरेंसी या किसी भी वर्चुअल एसेट्स के ट्रांसफर पर होने वाली आय पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा. वहीं एक निश्चित सीमा से अधिक के ट्रांजैक्शन पर टीडीएस (TDS) भी लगाने का ऐलान किया है ।

वित्त मंत्री के क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने तथा देश में डिजिटल रुपये की शुरुआत किए जाने की ऐलान से क्रिप्टोकरेंसी मे invest करने वालों को काफी राहत मिली है । जबतक क्रिप्टोकरेंसी पर सरकारी मान्यता नहीं थीं तबतक लोग क्रिप्टोकरेंसी मे invest करने से डरते थे । वैसे भी देश मे ‘डिजिटल रुपये’ की शुरुआत करने से देश में करेंसी मैनेजमेंट में सुधार की उम्मीद की जा रही है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है ?

देश में क्रिप्टोकरेंसी मुद्राओं की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. इन्हें ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है. ये डिजिटल मुद्रा इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं. इसे एक डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम से मैनेज किया जाता है. इसमें प्रत्येक लेन-देन का डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरिफिकेशन होता है. क्रिप्टोग्राफी की मदद से इसका रिकॉर्ड रखा जाता है. इसके जरिए खरीदी को क्रिप्टो माइनिंग कहा जाता है क्योंकि हर जानकारी का डिजिटल रूप से डेटाबेस तैयार होता है. जिनके द्वारा यह माइनिंग की जाती है, उन्हें माइनर्स कहा जाता है.

Cryptocurrencies में invest कैसे करें ? क्रिप्टो करेंसी कहां से और कैसे खरीदें ?

Cryptocurrencies में invest करने के लिए आपको सही प्लाट्फ़ोर्म का चुनाव करना होगा। क्यूँकि यदि आपने सही प्लाट्फ़ोर्म नहीं चुना तब ट्रेडिंग करते वक्त आपको ज़्यादा फ़ीस देनी पड़ सकती है । भारत में अभी के समय में सबसे पोपुलर Cryptocurrency प्लाट्फ़ोर्म है “Wazirx“। Wazirx फ़ाउंडर भी एक भारतीय हैं। तथा इसमें investment करना और ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है

क्रिप्टो करेंसी खरीदने के दो जरिए हैं. एक तो इन्हें क्रिप्टो एक्सचेंज के जरिए खरीदते हैं। दुनिया भर में सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज काम कर रहे हैं। भारत में काम कर रहे वजीरएक्स, जेबपे, क्वाइनस्विच कुबेर, क्वाइन डीसीएक्स गो समेत कई एक्सचेंज चल रहे हैं। इसके अलावा क्वाइनबेस और बिनान्से जैसे अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म भी हैं, जहां से बिटक्वाइन, इथेरियम, टेथर और डॉजक्वाइन सहित दुनिया की सभी डिजिटल मुद्राएं खरीदी जा सकती हैं।

देश में बिटक्वाइन अन्य क्रिप्टो करेंसी को खरीदना और बेचना काफी आसान है। सबसे खास बात यह है कि खरीदारी के ये सभी क्रिप्टो एक्सचेंज चौबीसों घंटे खुले रहते हैं। इनके जरिए क्रिप्टो करेंसी को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। रुपये में क्रिप्टो ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए आपको किसी एक एक्सचेंज पर पंजीकरण करना होता है। इसके लिए एक्सचेंज की साइट पर साइनअप करने के बाद अपनी केवायसी प्रक्रिया को पूरा कर वॉलेट में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं और फिर इन डिजिटल मुद्राओं की खरीदारी की जा सकती है।

What is the best crypto in 2022 ? 2022 में निवेश के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है ?

जब क्रिप्टो करेंसी पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं था तब भी क्रिप्टो करेंसी ने financial market में अपना सत्ता मजबूत किया है । 2021 में डिजिटल करेंसी के इसी अद्भुत प्रदर्शन को देखकर अनेक लोगो ने अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो को जोड़ा। 2021 में क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैपिटलाइजेशन 800 अरब डॉलर थी। 2022 तक, यह लगभग तीन गुना बढ़कर 2.25 खरब डॉलर तक पहुच गयी है ।

लगभग 16,000 डिजिटल कॉइन अब market मे प्रचलन में है । Crypto मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। जिसकी वजह से लोग यह तय नहीं कर पाते है की किस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए। 2022 में निवेश करने के लिए पांच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

लगभग 16,000 डिजिटल कॉइन अब market मे प्रचलन में है । Crypto मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। जिसकी वजह से लोग यह तय नहीं कर पाते है की किस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए। 2022 में निवेश करने के लिए कुछ सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी market मे है जिसमे आप निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते है ।

बेस्ट रिटर्न के लिए 2022 में निवेश करे इन पाँच सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी मे –

1- बिटक्वाइन ( Bitcoin (BTC) ) – सबसे पोपुलर क्रिप्टोकरेंसी।

2 – लकी ब्लॉक (L Block ) – 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी।

3 – सोलाना ( Solana) – पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक।

4 – बेसिकअटेंशन टोकन ( BAT) – सबसे संभावित 2022 परियोजनाओं में से एक।

5 – येअर्ण.फाइनेंस ( Yearn.finance)- 2022 में मजबूत अपवर्ड मोमेंटम।

6 – शीबाइनु( Shiba Inu) – 2022 में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ मेम क्रिप्टो।

Cryptocurrencies के प्रकार . Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ?

बिटक्वाइन ( Bitcoin (BTC) ) – सबसे पोपुलर क्रिप्टोकरेंसी

Bitcoin दुनिया के सबसे पहला Cryptocurrency है। जिसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था। यह सबसे पॉपुलर Cryptocurrency है । ये एक digital currency है जिसे केवल online ही goods और services खरीदने के लिए इस्तमाल किया जाता है।

दुनिया भर के लगभग सभी इंडस्ट्रीज ने बिटकॉइन को पेमेंट के तौर पर स्वीकार करना शुरू कर दिया है. फरवरी 2022 में बिटकॉइन का मार्केट कैप 771 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 26.84 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

लकी ब्लॉक (L Block ) – 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी

लकी ब्लॉक वास्तव में 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टो है। लकी ब्लॉक को एक रचनात्मक टीम द्वारा बनाया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह क्रिप्टो आनेवाले प्रतियोगी बाजार में सफल होगा। संक्षेप में, यह डिजिटल संपत्ति परियोजना वैश्विक लॉटरी उद्योग में क्रांति लाने की कोशिश कर रही है।

लकी ब्लॉक का लक्ष्य एक विश्व लॉटरी प्लेटफॉर्म विकसित करना है जहां लोग एक सुरक्षित प्लेटफार्म के अलावा अपनी स्थितिया पारंपरिक वित्तीय प्रणालियों से विवश नहीं हों पाएं। यह ऑनलाइन गेमिंग और लॉटरी खिलाड़ियों को अधिक सुविधा प्रदान करता है।

सोलाना ( Solana) – पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक

सोलाना 2022 में खरीदने और निवेश करने के लिए अन्य श्रेष्ठ क्रिप्टो करेंसी है जिसकी स्थापना 2020 में हुई थी । सोलाना प्रूफ ऑफ हिस्ट्री (PoH) पर निर्भर है। इस वैकल्पिक मार्ग के परिणामस्वरूप, ब्लॉकचेन उद्योग में सबसे अधिक स्केलेबल में से एक के रूप में उभरा है। सोलाना इस समय बाजार में सबसे तेज ब्लॉकचेन है, जिसकी अनुमानित लेनदेन दर 60,000 प्रति सेकंड (TPS) है।

बेसिकअटेंशन टोकन ( BAT) – सबसे संभावित 2022 परियोजनाओं में से एक

बेसिक अटेंशन टोकन ब्रेव ब्राउज़र BAT टोकन द्वारा सुरक्षित है। ब्रेव एक डीसेनट्रालाइज़्ड ब्राउज़र है जो उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे क्या देखना चाहते हैं। चूंकि डीसेनट्रालाइज़ेशन की अवधारणा सोशल मीडिया जैसे ऑनलाइन स्थानों में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है, BAT टोकन सबसे अधिक क्षमता वाले लोगों में शुमार है।

येअर्ण.फाइनेंस ( Yearn.finance)- 2022 में मजबूत अपवर्ड मोमेंटम

येअर्ण.फाइनेंस एक डीसेनट्रालाइज़्ड प्लेटफार्म है जो क्रिप्टो-आधारित फाइनेंसिंग में विशेषज्ञता रखता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो, प्लेटफार्म पूरी तरह से डीसेनट्रालाइज़्ड फाइनेंशीयल सिस्टम का निर्माण करने के लिए उधारकर्ताओं और निवेशकों को एक साथ लाता है।

जिन लोगों ने 2021 की शुरुआत में येअर्ण.फाइनेंस टोकन खरीदे, उन्होंने प्रति टोकन लगभग 16 लाख रुपए का भुगतान किया।उसी डिजिटल कॉइन ने केवल पांच महीने बाद 69 लाख रुपए की कीमत को पार कर लिया। यह मूल्य में 320 प्रतिशत की वृद्धि के अनुरूप है।

शीबाइनु( Shiba Inu) – 2022 में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ मेम क्रिप्टो।

शीबा इनु 2022 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी के रूप में उभरा है। शीबा इनु एक मेम कॉइन है जिसे डॉग कोइन की प्रेरणा के परिणामस्वरूप स्थापित किया गया था।

वर्ष 2021 की शुरुआत मे इस डिजिटल क्रिप्टो का रेट 0.000000000078 डॉलर था। नवंबर 2021 में, वही डिजिटल क्रिप्टो 0.0000312 डॉलर के शिखर पर पहुंच गया ।ट्रेडिंग के एक साल से भी कम समय में, शीबा इनु में लगभग 40 लाख प्रतिशत की वृद्धि हुई।

CryptoCurrency के फायदे

Cryptocurrency के फायदा की बात करे तो Cryptocurrency normal digital payment से ज्यादा secure होते हैं । क्योंकि इसमे fraud होने के chances बहुत ही कम होता है । इसमें transaction fees भी बहुत है कम है तथा इसमें account बहुत ही secure होते हैं क्यूंकि इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किया जाता है।


Cryptocurrency के नुकसान

Cryptocurrency मे invest करने करने से पहले मेरी राय की आप इसके विषय मे पूर्ण जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले । क्योंकि इसमे जितना लाभ है उतना ही नुकसान की भी संभावना होती है । Cryptocurrency एक बार transaction पूर्ण हो जाने पर उसे reverse कर पाना असंभव होता है क्यूंकि इसमें वैसे कोई options ही नहीं होती है । Cryptocurrency मे invest करने के बाद यदि गलती से आपका Wallet के ID खो जाता है तब आप अपनी पूरी पैसा गवा देंगे । क्यूंकि इसे दुबारा प्राप्त करना संभव नहीं है।

Crypto Currency kya hai इस post मे मैं आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास की हूँ । और मुझे पूरा विश्वास है की मेरी इस प्रयास से आपको जरूर लाभ हुआ होगा ।

Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? का ये पोस्ट यदि आपको अच्छा लगा हों तो आप इसे अपने पहचान वालों के पास जरूर Share करे जिससे दूसरे लोगों को भी लाभ हो सके ।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ. Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? के इस पोस्ट मे यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूंगी ।

आपको यह लेख Cryptocurrency Kya Hai in Hindi 2022 ? कैसा लगा हमें comment मे लिखकर जरूर बताएं ताकि मुझे भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिले ।

also read 👇

How to Earn Money Online without investment in Hindi 2022

Law of Attraction In Hindi A Miracle आकर्षण का नियम Part-1

Ragini Sinha

मैं रागिनी सिन्हा Founder of RaginiMotive.com. raginimotive.com की स्थापना के पीछे मेरी एक ही कोशिश है कि मैं अपने अनुभवों तथा ज्ञान को आपके साथ साझा करके आपकी कुछ मदद या आपको inspire कर सकूं। Thank You.

Leave a Reply

Your email address will not be published.