Best Success Story Of Rose Blumkin | 95 की उम्र मे खड़ी की सबसे बड़ी Company

Best Success Story Of Rose Blumkin | 95 की उम्र मे खड़ी की सबसे बड़ी Company

Success And Motivational Real life Story of Rose Blumkin


Best Success Story Of Rose Blumkinवो दिन रात मेहनत कर के Nebraska Furniture Mart को काफी सफल बनायी । उसे कामयाबी की उस ऊंचाई पर पहुँचाई जहाँ Warren Buffett ने उनकी कंपनी का 80% हिस्सा खरीदने के लिए आगे आये । लेकिन 1989 में अपने Nebraska Furniture Mart का 80% हिस्सा जब उन्होंने Warren Buffett को बेचा। तब उनके परिवार ने, उन पर Business से retirement लेने का pressure बनाया। दूसरी ओर उनके grandson को भी उनका business में हस्तक्षेप पसंद नहीं था।

अंत मे 95 साल की उम्र मे उनके परिवार ने उन्हे Business से retirement लेने के लिए बाध्य कर ही दिया । 95 साल की उम्र मे अपनी Business से retirement के बाद वो एक नया Business शुरू करने का plan बनायी ।

तीन महीने बाद ही नेब्रास्का फर्नीचर मार्ट के ठीक सामने उन्होंने Clearance and Factory Outlet” शुरू कि शुरुवात की । दो साल बाद “Clearance and Factory Outlet” भी Profitable बन गया। यह America का तीसरा सबसे बड़ा Carpet Outlet था।

कहते है सफलता समय का मुहताज नहीं होता है । ये किसी भी समय , किसी भी उम्र मे ,किसी के भी साथ खड़ा हो सकता है । सफलता हमेशा कहता है तुम जी जान लगाकर मेहनत करो हम खुद चलकर तुम्हारे दरवाजे पर आयेंगे ।

जी ह दोस्तों सफलता पाने की कोई समय नहीं होता है । इस बात को सच साबित किया है Rose Blumkin ने । बहुत से लोग अपनी सपनों को पूरा इसलिए नहीं कर पाते है की उन्हे लगता है की अब हमारे पास समय नहीं है । अब काफी उम्र निकाल चुका है , अब मै कुछ नहीं कर सकता हूँ ।

पर मैं आपसे यही कहूँगी की यदि आप अपनी जिंदगी मे हार मान चुके है तो आपको एक बार Rose Blumkin की जिंदगी की ये संघर्ष भरी सफर के विषय मे जरूर पढ़नी चाहिए ।

Early Life of Rose Blumkin

Best Success Story Of Rose Blumkin – World War – 1 के दौरान, Mrs. Rose के पति Russia से बाहर निकल चुके थे। 3 साल बाद Rose Russia से बाहर निकालना चाहती थी , परंतु उनके पास पैसा नहीं था। वह कहती है कि उनके पास उतने ही पैसे थे जिससे वो लोग एक-एक करके Russia से बाहर निकाल सके । Mrs. Rose जैसे – तैसे Russia से बाहर निकली ।

साइबेरिया से यात्रा करके Rose, Japan पहुँची। वहां से एक छोटी सी नाव, जिसे peanut boat कहते हैं। उससे 7000 km दूर तय कर वो America पहुंची। Rose को USA में बड़ी कठिनाई हुई। न तो उनके पास पैसे थे। न education और न ही उन्हें english आती थी । उन्होंने इंग्लिश 5 साल की बेटी के साथ सीखी। जो उन्हें स्कूल में जो भी सीखा है। उसे दोबारा सुनाती।

Rose’s First Business In America

Best Success Story Of Rose Blumkin – Rose ने अपने पति के साथ मिलकर, Omaha में कपड़े की दुकान खोली। इसके साथ ही वह सिलाई का काम भी करने लगी। इसी बीच 50 – 50$ जोड़कर, उन्होंने अपने सात भाई-बहनों को Russia से बाहर निकाला। धीरे-धीरे उनके कपड़ों का रोजगार आगे बढ़ ही रहा था तभी USA में depression आ गया। और उनका कपड़े का काम मे मंदी आ गई । rose का काम लगभग बंद हो गया ।

Rose Blumkin के जिंदगी मे एक बार फिर से परेशानियों ने अपना कदम रख चुका था । परंतु वो रोज़ के हौसलों के सामने ज्यादा दिन ठहर नहीं सका । rose ने अपने पति के साथ मिलकर एक फर्नीचर का दुकान खोल ।

Best Success Story Of Rose Blumkin
Best Success Story Of Rose Blumkin


Best Success Story Of Rose Blumkin – Mrs. Rose ने Nebrask Furniture Mart की शुरुआत तो की परंतु उनके पास पैसे की कमी थी और उन्हे कोई मदद भी नहीं करना चाहता था । जिससे शुरुआत मे उन्हे काफी मुश्किल हुई । उन्होंने अपने घर का सामान बेचकर पैसे इकट्ठे किए। फिर basement से सामान बेचना शुरू किया। जैसे-जैसे Rose की बिजनेस में समझ बढ़ने लगी। वैसे वह अच्छा और सस्ता सामान बेचने लगी।

Rose अपने customers को काफी सस्ता दाम पर समान बेचना शुरू कर दी । जिससे उनका sell दूसरे दुकानदारों से ज्यादा होने लगा । जिसके कारण दूसरे बड़े फर्नीचर वालों को काफी तकलीफ हुई। उन्होंने उन पर Fair Trade Laws तोड़ने का इल्जाम लगा दिया। Rose जोकि हमेशा से चतुर और आत्मविश्वास से भरी इंसान थी। वह कहती हैं कि मैंने कोई lawyer नहीं किया। मैं खुद ही सारे बिल और खर्चे की रसीदें Judge के पास लेकर पहुंची। उनसे बोला कि मैं अपना सारा खर्च मिलाकर 10% profit पर समान बेचती हूं। अब आप बताओ। मैं अपने customers से कितना पैसा लपेटू।

Rose Blumkin का ये बात जज को बहुत पसंद आई और उन्होंने खुद $1400 यानी कि आज के समय में लगभग एक लाख का फर्नीचर खरीद कर Rose को दिया । और rose को उतने ही सस्ते दाम पर अपना समान बेचने का अधिकार भी दिया गया । रोज़ की इस जीत ने उसके अंदर काफी confidence पैदा कर दिया ।

रोज यही पर नहीं रुकी। बड़े business men ने उनको परेशान करने के लिए case किया था। लेकिन उन्होंने यही case का result, advertisement के रूप में छपवा दिया। कि ‘इतना सस्ता furniture कि court case हो गया।’

इन सारे व्यवधानओं के बाद भी, Mrs. Rose ने सस्ता फर्नीचर बेचना जारी रखा। अब उनकी popularity और अधिक बढ़ गई। लेकिन business में सब कुछ इतना आसान व smooth नहीं होता। उनकी popularity देखकर, उनके competitor ने Mrs. Rose के Supplier को supply करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर आपने Mrs. Rose को फर्नीचर दिया। तो हम सब नहीं लेंगे।

हम सब Mrs. Rose से बहुत पहले से इस business में है। उनसे ज्यादा stable भी हैं। मजबूरन Supplier में ने Mrs. Rose को Supply करना बंद कर दिया। अब एक बार फिर Mrs. Rose के सामने बड़ी problem थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। फिर उन्होंने फर्नीचर अपने स्टेट के बाहर से मंगाना शुरू कर दिया। उन्हें पता था कि जब फर्नीचर बाहर से आएगा। तो transportation cost भी बढ़ेगी।


उन्होंने अपने store के खर्चे कम रखें। वह खुद ही store के counter और salesperson का काम संभालने लगी। उन्होंने सभी Cost को control में रखा। धीरे-धीरे उनका furniture mart बढ़ता चला गया। आगे आने वाले समय में, उनका फर्नीचर बिजनेस पूरे अमेरिका में फैल गया। अमेरिका की हर छोटी-बड़ी city में उनके store हो गए।

Rose Blinking ने बहुत मेहनत और लगन से Nebraska Store को कमियाबी की बुलंदी पर पहुँचाया ।वह हफ्ते के 7 दिन और 70 घंटे काम करती हैं। आज Nebraska Store, यूएसए का सबसे बड़ा store है। Nebraska की सिर्फ पार्किंग 25 एकड़ की है। यानी करीब 20 फुटबॉल मैदान जितनी बड़ी।


Rose Blinking भी Warren Buffet से बहुत impressed थी। Mrs. Rose कहती है कि Buffett जानते थे। मैं बिजनेस के साथ, कुछ करना चाहती थी। एक दिन वह store में आए। उन्होंने मुझसे कहा कि आप अपना बिजनेस कितने में बेचेगी। मैंने बोला, 60 मिलियन डॉलर। जिस पर वह तुरंत राजी हो गए। Rose ने अपना बिजनेस इसलिए बेचा। ताकि बाद में, उनके बच्चों में लड़ाई न हो। सब मिलकर काम कर सके। आज नेब्रास्का फर्नीचर मार्ट की कीमत $1Billion से भी ज्यादा है।

Warren Buffett’s Business Share in Nebraska


Best Success Story Of Rose Blumkin – 1983 में Warren Buffett ने Nebraska Furniture Mart के साथ पार्टनरशिप की। Warren Buffett ने Nebraska Furniture Mart का 80% बिजनेस खरीदा। जब उनसे पुच्छा जाता है की Nebraska Furniture Mart के साथ आपने पार्टनरशिप क्यों किया तो इसपर उनका कहना है की Rose Blumkin के मेहनत और उनकी ईमानदारी उन्हे बहुत पसंद आती है । Warren Buffett हर साल कुछ students को Nebraska Furniture Mart यह दिखाने के लिए लाते हैं। Determination और Drive यानी दृढ़ निश्चय और कुछ करने की इच्छा से। कितना कुछ पैदा किया जा सकता है।

Mrs. Rose New Business at the Age of 95

Best Success Story Of Rose Blumkin
Best Success Story Of Rose Blumkin


Best Success Story Of Rose Blumkin
– Mrs. Rose का Business उनके लिए एक passion था। जिसके कारण वो अक्सर अपने furniture store में जाना पसंद करती थी। लेकिन जब Mrs. Rose ने 1989 में अपने Nebraska Furniture Mart का 80% हिस्सा Warren Buffett को बेचा। तब उनके परिवार ने, उन पर Business से retirement लेने का pressure बनाया। दूसरी ओर उनके grandson को भी business में उनका हस्तक्षेप पसंद नहीं था।

आखिरकार 95 वर्ष की उम्र मे Rose को उनके परिवार ने सेवानिवृत्त के लिए बाध्य कर ही दिया। वो अपना काम छोड़ने के बाद बहुत दुखी हुई । बहुत दिनों तक परेशान होने के बाद उन्होंने तय किया की वो अपना खुद का Business शुरू करेंगी ।

Mrs. Rose ने तीन महीने बाद ही नेब्रास्का फर्नीचर मार्ट के ठीक सामने “Clearance and Factory Outlet” शुरू किया। दो साल बा, ” Clearance and Factory Outlet” भी Profitable बन गया। यह America का तीसरा सबसे बड़ा Carpet Outlet था। Rose ने इसमें 102 वर्ष की उम्र तक काम किया।


अगले वर्ष, Buffett ने इस नए store को भी खरीद लिया। फिर इसे Furniture Mart के साथ merge कर दिया। 1994 में, Mart ने इसमें एक electronics and appliance store को भी जोड़ दिया।

Warren Buffett’s Ideals and His Advice


Best Success Story Of Rose Blumkin – Warren Buffett, Mrs. Rose को अपना ideal मानते हैं। Buffett कहते हैं की मैं हमेशा ऐसे लोगों के साथ बिजनेस करना पसंद करता हूँ जो बिजनेस और काम के लिए passionate हो। 95 साल की उम्र में फिर से बिजनेस शुरू करना और उसे सफल बनाना सिर्फ एक passion ही हो सकता है । Mrs. Rose 102 साल की उम्र तक काम करती रही। इतने लम्बे समय तक, इंसान केवल पैसे के लिए काम नहीं कर सकता।


जिस energy और enthusiasm के साथ रोज़ ने अपना काम किया है । उसके सामने मैं और आप तो अभी स्कूल के बच्चे हैं।
वह जानती थी कि इनकी बिजनेस में खासियत क्या है। ये कभी भी फर्नीचर बिजनेस से अपना focus नहीं हटती थी । नहीं तो सफलता के साथ, लोगों का ध्यान भटक जाता है।

Best Success Story of Rose Blumkin की जिंदगी की ये संघर्ष हमे बहुत कुछ सिखाती है । नौकरी कर के हम अपनी जिंदगी मे मनचाही सफलता हासिल नहीं कर सकते है । हममें से अधिकतर लोग, Business तो करना चाहते हैं। लेकिन शुरू करने से डरते है । वो Risk लेना कभी नहीं चाहते है ।

जबकि यदि हम हिम्मत के साथ अपनी Business की शुरुआत करे । असफलता से डरे नहीं । तो हमारी Business एक दिन हमे वहा पहुँचा देगी जहाँ हम सोच भी नहीं सकते है।

also read – Muniba Mazari Biography in hindi, मुनिबा मज़ारी की जीवनी

also read – Biography of J. K. Rowling in Hindi जे. के. रोलिंग की जीवनी


Ragini Sinha

मैं रागिनी सिन्हा Founder of RaginiMotive.com. raginimotive.com की स्थापना के पीछे मेरी एक ही कोशिश है कि मैं अपने अनुभवों तथा ज्ञान को आपके साथ साझा करके आपकी कुछ मदद या आपको inspire कर सकूं। Thank You.

6 thoughts on “Best Success Story Of Rose Blumkin | 95 की उम्र मे खड़ी की सबसे बड़ी Company

  1. Good way of explaining, and good piece of writing to get information about my presentation topic, which i
    am going to convey in college.

  2. I like the helpful info you provide in your articles.
    I’ll bookmark your weblog and check again here frequently. I am
    quite sure I will learn plenty of new stuff right here! Good luck for the next!

Leave a Reply

Your email address will not be published.