Best Motivational Books in Hindi: Change Your Life!

Best Motivational Books in Hindi: Change Your Life!

Best Motivational Books in Hindi: Change Your Life!

Best Motivational Books in Hindi: Change Your Life! मे आज हम बात कर रहे है कुछ उन books की विषय मे जो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकते है । आज हमारे जिंदगी मे struggle इतना ज्यादा है की हमे खुद को motivate करने के लिए Motivational और Inspirational books की जरूरत पड़ती है ।

एक research से पता चला है की जो लोग बुक्स पड़ते है या सुनते है, वो उन लोगों से ज्यादा खुशहाल रहते है जो लोग बुक्स नहीं पड़ते है । आज जिस बुक्स के विषय मे मै आपको बताने जा रही हूँ वो books उन successful authors द्वारा लिखी गई जिन्होंने अपने जीवन में struggle और मेहनत से सभी को inspire किया है। इस books को पढ़ने के बाद आपको इतना ज्यादा motivation मिलेगी की आप अपनी जिंदगी मे कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाएंगे ।

Best Motivational Books in Hindi: Change Your Life! के इस पोस्ट मे जीतने भी बुक्स के विषय मे मै आपको बता रही हूँ वो सभी बुक्स मैंने खुद पढ़ी हूँ । और ये बुक्स मेरी जिंदगी मे बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है । मै Recommend करूंगी की आप भी इन बुक्स को पढ़े तथा इसकी पावर को जाने ।

रहस्य (The Secret) By Rhonda Byrne

Rahasya by Rhonda Byrne in Hindi
The Secret by Rhonda Byrne in English

Best Motivational Books in Hindi
The Secret

The Secret को Rhonda Byrne ने लिखा है । ये book दुनिया भर में सर्बाधिक बिकने बाली पुस्तकों में से एक है ! इस पुस्तक पर एक Movie भी बन चुकी है ! इसमें Law of Attraction (आकर्षण का सिद्धांत ) को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है !

Rhonda Byrne लिखती है की आप जो भी सोचते है, जो इमेज आपके दिमाग मे चलते रहते है , चाहे वो पॉज़िटिव (positive) हो या निगेटिव (negative) आप उसे अपने विचार और अपने कर्मों के अनुसार अपनी लाइफ मे अट्रैक्ट करने लगते है । यानी आप जो हमेशा सोचते है वो सच हो जाता है ।

ये एक सार्वभौमिक सत्य है। यानि हम अपनी सोच के दम पर जो चाहे वो बन सकते है । और ये कोई नयी खोज नहीं है भगवान बुद्ध ने भी कहा है- “हम जो भी हैं वो हमने आज तक क्या सोचा हैं इस बात का परिणाम हैं।”

आसान शब्दों मे कहे तो ये book हमे बताती है की यदि हमारे दिमाग मे हमेशा गलत विचार चलते रहते है तो निश्चित रूप से हमारे जिंदगी मे सबकुछ गलत ही होगा । और यदि हमारे दिमाग मे हमेशा अच्छे विचार चल रहे है तो निश्चिंत ही हमारे जिंदगी मे सबकुछ अच्छा ही होगा ।

See You at the Top Zig Ziglar

Best Motivational Books in Hindi
See You at the Top by Zig Ziglar

इस book का लेखक zig ziglar ने इस book को बहुत ही सरल भाषा मे लिखा है । लेखक ने हमे अपनी book मे सफलता की जो रास्ता बताया है वो काफी आसान है । लेखक का कहना है की जिस प्रकार हम छत तक जाने के लिए एक-एक सीढ़ी चढ़ते है ठीक उसी प्रकार हमे अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए प्रतिदिन एक-एक स्टेप आगे बढ़ाना चाहिए ।

उन्होंने अपनी book मे सफलता पाने के लिए सिक्स्थ स्टेप बताया है । पहला स्टेप सेल्फ इमेज की है । दूसरा स्टेप है लोगों के साथ आपका रिलेशनशिप । तीसरा स्टेप है gols । फ़ोर्थ स्टेप है एटीचयूड । फिफ्थ स्टेफ है वर्क । सिक्स्थ स्टेप है डिजायर ।

इस book के अनुसार अगर हम इन सिक्स्थ स्टेप को अपने जिंदगी मे अपना लिया तो हमे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है । पर क्या करे सबसे बड़ी समस्या ये है की हमे खुद पर विश्वास ही नहीं होता है ।

कई बार हम लोगों को देखते है और खुद से पूछते है क्या मैं भी कभी ऐसा बन पाऊँगा… अगर मेरे पास ये होता या वो होता तो मैं भी सक्सेसफुल होता। लेकिन ये बड़ी नेगेटिव थिंकिंग है। अभी इसी टाइम, इसी मोमेंट आपके पास वो सब कुछ है जो आपको सक्सेसफुल होने के लिए चाहिए। क्योंकि आपके पास आप खुद हो और वो सब कुछ है जो आपको टॉप पे ले जा सकता है। एक बड़ी पोपुलर स्टोरी है एक ओल्ड मेन के बारे मे जो मरने वाला था। अपने आखिरी पलों मे उस आदमी को पता चला की जिस घर में वो इतने सालों से रह रहा था, उसके नीचे असल मे सोने की खान है।

उसे कभी पता ही नहीं चला की को अक्चुअल मे इतना आमिर है और इस बात से अनजान उस ओल्ड मेन ने अपनी पूरी लाइफ उस घर मे गुज़ार दी थी। लेकिन आप उस ओल्ड मेन की तरह मत बनो। इस बुक का गोल आपके अंदर छुपी पोटेंशियल को बाहर निकालना है, ये आपको एक्शन लेने में हेल्प करेगी। ये आपको अपनी अबिलिटीज को मैक्सीमाइज़ करने के लिए इंस्पायर करेगी ताकि आप और आपके आस-पास के लोग एक बैटर लाइफ जी सके।

Rich Dad Poor Dad By Robert Kiyosaki

 Best Motivational Books in Hindi
Rich Dad , Poor Dad

रिच डैड, पुअर डैड book के लेखक Robert Kiyosaki है । इस book मे लेखक अमीरी और गरीबी के रहस्यों को समझाने का प्रयास किया है । लेखक नौकरी और व्यवसायों मे क्या अंतर ये बताया है । लेखक के दो पिता थे । उनके एक पिता पढ़े-लिखे थे, पर जंदगी भर गरीब ही रहे इसलिए लेखक उन्हे पुअर डैड कहते थे । और वही उनकी दूसरी पिता जो उनके दोस्त माइक के पिता थे कम पढ़े-लिखे थे मगर वो अमीर थे । इसलिए लेखक उन्हे रिच डैड कहते थे ।

Book का main message है कि हम नौकरी कर के कभी भी अमीर नहीं बन सकते है । इसलिए अमीर बनने के लिए हमे व्यवसाय या निवेश को अपनाना चाहिए । ये book हमे साफ – साफ बताती है हम जिंदगी भर दूसरों के लिए काम करते है । लेकिन अंत मे हमे सिर्फ गरीबी ही मिलती है । जबकि हम दूसरों को अपने लिए काम करवाना सिख गये तो एक दिन हमे अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है ।

रिच डैड, पुअर डैड एक बहुत ही अच्छा motivational book है । ये हमे अमीर बनने की वो रास्ता दिखती है जिसपर चलने से हम हमेशा डरते है ।

also read – How to Earn Money Online without investment in Hindi 2022

also read – 80 Ignorance Quotes In Hindi | Quotes in Hindi | Ignore Status 2022

Jeet Aapki -You Can Win By Shiv Kheda

Jeet Aapki -You Can Win By Shiv Kheda in Hindi
Jeet Aapki -You Can Win By Shiv Kheda in English

Best Motivational Books in Hindi
Jeet Aapki -You Can Win

अगर आप भी कुछ बड़े सपने देख रहे है तो ये book आपको अपनी सपनों को पूरा करने मे help करेगी। इस पुस्तक के लेखक Shiv Khera है जो एक जाने माने Indian author है और social activist है। इन्होंने 30 साल की रिसर्च व अनुभव से 16 सफल पुस्तके लिखी है। इन पुस्तकों ने लोगों को खुद पर विश्वास करने, समृद्धि व खुशहाली हासिल करने के लिए प्रेरित किया है ! जीत आपकी उनकी सबसे Top पुस्तक है जिसकी अब तक 40 लाख से ज्यादा कापिया Sale हो चुकीं है

“जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं।” जैसे शानदार Quotes, उदाहरणों व कहानियों से सजी शिव खेडा की ये बुक आपको बताती है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। सफलता के लिए जितनी ज़रूरत कठिन मेहनत की है, उतनी ही जरुरत Motivation की है !

Think And Grow Rich by Nepoleon Hill

Best Motivational Books in Hindi
Think And Grow Rich

जब आप किसी चीज को पूरे दिल से चाहते है तो वो हकीकत बनकर आपकी सामने आ जाती है । अपने सपने के बारे मे लगातार सोचने से आप उसे पाने की रास्ता खोजने लगते है । एक टर्म है जिसे मनी – कोंनशेसनेस कहते है जिसका मतलब है पैसे के पीछे दीवाना होना ।

यानि आपके मन मे खूब पैसा कमाने की इच्छा है ये दिमाग की एक हालत है यानि स्टेट आफ् माइंड जहाँ आप खुद कों पहले से ही अमीर समझने लगते है जब आप मनी – कोंशेस बनते है तो पैसा कमाने लगते है ।

इस book के लेखक ने पैसा कमाने का 6 स्टेपस बताए है । पहला – आप कितना पैसा कमाना चाहते है ये सोच लीजिए । दूसरा – आप इतना पैसा कमाने के लिए क्या कर सकते है । तीसरा – वो तारीख लिख लेना जिस तारीख तक आप इस पैसा को पाना चाहते है । चौथा – एक ऐसा प्लान सोच लेना जिससे आप ये पैसा काम सकते है ।

पाँचवा – आप अपने प्लान को कही लिख ले । कितनी रकम आप पाना चाहते है , कब तक चाहते है , आपका प्लान क्या होगा , ये प्रत्येक चीज आप एक पेपर पर लिख ले । और आखिरी स्टेप है की आप अपने प्लान को दिन मे दो बार पढे और याद करे ।

nepoleon hill का ये book अगर आप पूरा पढ़ते है तो मुझे पूरा विश्वास है की आपकी जिंदगी मे बहुत बड़ा परिवर्तन आ जाएगी ।वैसे हर motivational book हमे जो सिखाती है वो हम कही और से कभी भी नहीं सिख सकते है ।

जिंदगी वो जो आप बनाएं By प्रीती शेनाय

Best Motivational Books in Hindi
जिंदगी वो जो आप बनाएं By प्रीती शेनाय

कभी कभी हम अपनी जिंदगी के सबसे मुश्किल वक्त से गुजरते है । इस मुश्किल वक्त मे हमे अपना कोई नहीं दिखाता है । चारों तरफ अंधेरा होता है । और जिंदगी को जीना बहुत मुश्किल हो जाता है । हमारे मन मे गलत विचार आने लगते है ।

अगर आप भी अपनी जिंदगी मे कुछ ऐसे ही मुश्किल वक्त से गुजर रहे है तो आपको प्रीति शेनाय द्वारा लिखी जिंदगी वो जो आप बनाएं book को जरूर पढ़नी चाहिए ।

दोस्तो प्रीति शेनाय द्वारा लिखी गई यह पुस्तक एक नोबेल है जिसमें एक लडकी की कहानी है जो एक बहुत ही मुश्किल बक्त से गुजरकर फिर से अपनी जिंदगी पटरी पर लाती है ! यह प्यार , आशा और विश्वास की एक ऐसी कहानी है जिसने नियति को भी हरा दिया !

बड़ी सोच का बड़ा जादू

Best Motivational Books in Hindi
बड़ी सोच का बड़ा जादू

ये एक Inspirational book इस book के लेखक हमे हमेशा बड़ा सोचने की लिए कहते है । लेखक का कहना है की बड़ी सोच रखने से आपको अपनी life मे काफी benefits हो सकता है । क्योंकि लेखक का मानना है की कोई भी व्यक्ति self improvement से अपनी ज़िन्दगी में positive changes ला सकता है।

हम अक्सर अपनी नकमियाबी को ख़राब सेहत, कम उम्र, ज्यादा उम्र, बुरी किस्मत इत्यादि के बहाने के चादर मे छुपाने का प्रयास करते है । लेखक ने इस आदत को बहनासाईटिस (Bahanacytis) बीमारी का नाम दिया है और इसे दूर करने के बेहतरीन tips दिए हैं। ये book आपको अपनी जिंदगी मे सही रास्ते पर चलने और अपनी मंजिल को पाने मे काफी मदद करेगी ।

छु लो आसमान

Best Motivational Books in Hindi
छु लो आसमान by रश्मि बंसल

रश्मि बंसल अपनी इस book मे भारत के अलग-अलग states की महिलाओं के निजी जीवन की कहानियों को एक collection के रूप मे लिखी है । यह बुक वास्तव में हमारे देश की युवा महिलाओं के लिए एक Inspiration book है। अधिकांश महिला पढ़ी – लिखी होने के वावजूद भी एक गृहणी की जिंदगी जी रही है । वह जिम्मेदारियों मे उलझ कार अपनी पहचान खो रही है ।

रश्मि बंसलने इन महिलाओं को inspire करने का एक प्रयास की है । हर महिला अपनी कमजोरियों को खूबियों में बदलकर सफलता पाने के लिए inspire हो सकती है । इस book की सभी कहानियाँ छोटी और सटीक है। कुछ कहानियाँ आपको inspire करेंगी वहीँ कुछ कहानियाँ आपको हैरान करेंगीं। रश्मि बंसल की इस अद्भुत पुस्तक को ज़रूर पढ़ें।

आपके अवचेतन मन की शक्ति

Best Motivational Books in Hindi
आपके अवचेतन मन की शक्ति


यह किताब आपके अवचेतन मन की शक्ति को काफी शक्तिशाली मानता है । लेखक का कहना है की आपके अवचेतन मन दुनिया में चमत्कार करने की शक्ति रखता है। जितना आप अपने दिमाग को समझते हैं, यह उससे कहीं ज्यादा प्रभावशाली और शक्तिशाली है।

लेखक इस बात पर जोर देते है की हमे सफलता पाने के लिए अपने अवचेतन मन को अपने अनुसान काम करना सीखना होगा । क्योंकि यदि हम अपने अवचेतन मन को अपने पक्ष में ठीक तरह से प्रयोग करना सीख जाए तो ये हमे बड़ी – से बड़ी सफलता दिल सकता है । जो हम हमेशा से पाना चाहते हैं।


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप अपनी जिंदगी मे इन books से लाभ ले सकते है । वैसे मेरी खुद की राय यही है की आप चाहे किसी भी फील्ड मे हो , आपकी उम्र चाहे कुछ भी लेकिन आपको motivational books पढ़नी चाहिए । क्योंकि बुक मे इतनी ताकत है की वो हमे बड़ी से बड़ी परेशानियों से बाहर निकलने मे काफी मदद करती है ।

इस पोस्ट के विषय मे आप अपनी विचार हमे comment के माध्यम से जरूर बताए । आप इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़े इसके लिए आपका मेरी तरफ से दिल से शुक्रिया । हमारे blog के साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद ।

Thank you .

also read – Law of Attraction In Hindi A Miracle आकर्षण का नियम Part-1

also read – Biography of J. K. Rowling in Hindi जे. के. रोलिंग की जीवनी

also read – Muniba Mazari Biography in hindi, मुनिबा मज़ारी की जीवनी

Motivation Strategy

Ragini Sinha

मैं रागिनी सिन्हा Founder of RaginiMotive.com. raginimotive.com की स्थापना के पीछे मेरी एक ही कोशिश है कि मैं अपने अनुभवों तथा ज्ञान को आपके साथ साझा करके आपकी कुछ मदद या आपको inspire कर सकूं। Thank You.

Leave a Reply

Your email address will not be published.