Baccho ki Height kaise Badhaye in Hindi | बच्चों की हाइट बढ़ाना आसान है

Baccho ki height kaise badhaye in hindi बच्चों की हाइट बढ़ाना आसान है :- बच्चों की हाइट आज के समय मे अधिकांश माता-पिता के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। यदि आप भी अपने बच्चों की हाइट को लेकर परेशान है तो Height Tips: बच्चों की हाइट तेजी से बढ़ाने के लिए जरूर करे ये उपाय

सबसे पहले हम जानते है की बच्चों की Height क्यों नहीं बढ़ता है । क्योंकि जबतक हम ये नहीं जान लेंगे की बच्चों की Height क्यों नहीं बढ़ता है तबतक हम चाहे बच्चों की Height बढ़ाने की कोई भी उपाय कर ले हम सफल नहीं हो सकते है। क्योंकि अनजाने मे ही सही हम उन गलतियों को दोहराते रहेंगे जो उनके हाइट को बढ़ने से रोकती है।

चलिए जानते है की बच्चों की Height क्यों नहीं बढ़ती है? और हम किन-किन तरीकों से अपने बच्चों की Height को बढ़ा सकते है

बच्चों की हाइट क्यों नहीं बढ़ता है ? Baccho ki height kaise badhaye in Hindi

आज की आधुनिक युग मे जिस तरह की लाइफ हम जी रहे है उसका सीधा असर हमारे बच्चों की हाइट पर पड़ रही है । हम एक संयुक्त परिवार मे रहना नहीं चाहते है। क्योंकि हम परिवरिक कलह से खुद को और अपने बच्चों को दूर रखना चाहते है। लेकिन हम भूल जाते है की इससे बच्चों मे अकेलापन आने लगता है।

1- इसका परिणाम ये होता है की बच्चें टेलीविज़न, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट जैसी चीज़ों के साथ ज्यादा समय बिताने लगते है और यह बच्चों की हाइट के लिए बहुत ही खतरनाक है।

2- आज के समय मे बच्चे ज्यादा कर जंक फूड एवं फास्ट फूड खाना पसंद करते है। हम अपने बच्चें से इतना प्यार करते हैं की हम उनके इस जिद को पूरी तरह से रोक नहीं पाते है। पर ध्यान रहे की जंक फूड एवं फास्ट फूड बच्चों की हाइट को काफी नुकसान पहुँचाते है।

3- टेलीविज़न, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट के हम इतने आदि हो गए है की इसके वजह से बच्चे क्या हम भी लेटनाइट सोने पर मजबूर हो गए है। इसका बुरा प्रभाव हमारी सेहत और बच्चों की हाइट पर पड़ रही है।


4- आज के समय मे बच्चें ज्यादा समय घर मे बिताते है वो धूप मे बहुत ही कम खेलते है इससे भी बच्चों की हाइट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

4- बच्चों की हाइट नहीं बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारक आपकी जीन है क्योंकि आपके बच्चे की अंतिम हाइट का 60 से 80 प्रतिशत तक आपकी जीन पर निर्भर करता है।

इन तमाम कमियों के बावजूद भी हम अपने बच्चों की हाइट बढ़ा सकते है। बस जरूरत है तो कुछ सावधानियों की और कुछ उपायों की । चलिए जानते है की किन तरीकों से हम अपने बच्चों की हाइट काफी बढ़ा सकते है ।

Baccho ki Height kaise Badhaye in Hindi
Baccho ki height kaise Badhaye in Hindi

Height Tips: बच्चों की हाइट तेजी से बढ़ाने के लिए जरूर करे ये उपाय

Height Tips: बच्चों की Height बढ़ाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। जरूरत है तो थोड़ी सी सावधानी की और थोड़ी सी देखभाल की । इस पोस्ट मे मै कुछ तरीकों के विषय मे आपको बता रही हूँ। यदि आप इसे नियमित रूप से अपनाते है तो निश्चित ही आपकी बच्चों की Height बढ़ जाएगी ।

1- बच्चों को खिलाएं पौष्टिक आहार :- बच्चों की हाइट बढ़ाने केलिए सबसे पहले हमे उन्हे पौष्टिक आहार खिलना चाहिए । पौष्टिक आहार मे आप ताजे फल, साबुत अनाज, हरी पतेदार सब्जीयां, अंडा, मछली, रेड मीट, दही, दूध, पनीर, आदि खिला सकती है । बच्चों को ये पोस्टिक आहार दिन मे तीन बार जरूर खिलाए । साथ ही दो बार हेल्दी नाश्ता कराए । कोशिश करे की जितना हो सके बच्चों को बाहर के जंक फूड, फास्ट फूड खाने से रोके ।

2- रात में अच्छी और भरपूर नींद ले :- बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हे अच्छी नींद की सबसे ज्यादा जरूरत होती है । क्योंकि अच्छी नींद बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वास्थ्य रखता है। इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखे की आपका बच्चा रात मे कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद ले । यदि आपके बच्चे को सोने मे कोई समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

3- सप्लीमेंट्स देने से बचें :- कुछ माता – पिता अपने बच्चों की हाइट को लेकर इतना परेशान हो जाते है की वो उन्हे सप्लीमेंट्स देने लगते है, पर ये सही विकल्प नहीं है। जब तक आप का बच्चा विकाश के क्रम मे है तब तक आप को अपने बच्चे को सप्लीमेंट्स नहीं देना चाहिए। इस समय आप सिर्फ अपने बच्चे की खान – पान पर ध्यान दे। कुछ बच्चे धीरे – धीरे बढ़ते है इसलिए घबराए नहीं। अगर आपको लगता है की आपके बच्चे अब नहीं बढ़ेंगे तभी आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद अपने बच्चे को सप्लीमेंट्स दे।

4- स्ट्रेचिंग एंड साइकिलिंग कराएं :- बच्चों की हाइट के लिए साइकिलिंग एक बहुत ही अच्छा फिजिकली एक्टिव है। इसलिए बच्चों से स्ट्रेचिंग कराएं और साइकिलिंग करवाएं। इसके अलावा उन्हें एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे गेम्स में इनवॉल्व करें। पोल पर लटकने वाली एक्टिविटी करें।

5- रोज योग कराएं :- अपने बच्चों को कम उम्र से ही रोजाना व्यायाम करना सिखाइए। इससे बच्चों की मसल्स फ्लेक्सेबल होंगी और स्ट्रेचिंग से हाइट बढ़ने कि संभावना ज्यादा हो जाती है। रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आने से आपके बच्चे के पॉश्चर में भी सुधार होता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। सूर्य नमस्कार जरूर कराएं। इसके अलावा हाइट बढ़ाने में त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन,वृक्षासन,नटराजासन भी बहुत कारगर होता है।

6- सही पोश्चर :- सही पोश्चर बच्चों को होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि कई बार पोश्चर गलत होने से न केवल बोन्स इफेक्ट होती हैं बल्कि वो देखने में भी अच्छी नहीं लगती हैं। इसलिए बैठने- उठने और खड़े होने का तरीका बच्चों में जरूर ध्यान दें ताकि उनका पोश्चर सही हो और हाइट उनकी कम न लगे।

7- हैंगिंग बार से लटकने से मिलेगा फायदा:- बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लटकना बहुत जरूरी होता है। आप अपने बच्चे के हाइट के लिए उन्हे हैंगिंग बार से लटकने के लिए प्रोत्साहित करे। नियमित रूप से आप उन्हे इस कम को कराये, इससे काफी लाभ होगा । क्योंकि की हैंगिंग बार से लटकने से रीढ़ लंबी हो जाती है, जिससे उनकी हाइट बढ़ जाती है। हैंगिंग बार से लगातार लटकने से समय के साथ हाइट बढ़ सकती है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।

बच्चों की हाइट कैसे बाढ़ाये इस विषय पर मै आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की हूँ । यदि आपको मेरी ये कोशिश पसंद आए तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर करने की कोशिश करे।आप अपना विचार हमारे साथ भी comment के माध्यम से शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े :-
Monkey Pox Kya hai | मंकीपाक्स के लक्षण क्या हैं और इसका संक्रमण कैसे फैलता है
Depression Se Bahar Kaise Nikale | डिप्रेशन से बाहर कैसे निकलें

Leave a Comment